Move to Jagran APP

राजस्थान में बाड़मेर रिफाइनरी के लिए बनेगा संयुक्त उपक्रम

इस परियोजना पर 43129 करोड़ रुपए की लागतआएगी। इसकी स्थापना का काम चार साल में पूरा होगा। रिफाइनरी के वेस्ट पेट कोक से बिजली बनेगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 02:34 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 02:34 PM (IST)
राजस्थान में बाड़मेर रिफाइनरी के लिए बनेगा संयुक्त उपक्रम
राजस्थान में बाड़मेर रिफाइनरी के लिए बनेगा संयुक्त उपक्रम

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में बाड़मेर जिले के पचपदरा में रिफाइनरी परियोजना को के ंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने के एक दिन बाद गुरुवार को राज्य सरकार और एचपीसीएल के बीच बाड़मेर में रिफाइनरी के लिए संयुक्त उपक्रम समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसार एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड नाम से संयुक्त उमक्रम कंपनी बनेगी। इसमें एचपीसीएल की 74 फीसदी और राजस्थान सरकार की 26 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी।

loksabha election banner

इस परियोजना पर 43129 करोड़ रुपए की लागतआएगी। इसकी स्थापना का काम चार साल में पूरा होगा। रिफाइनरी के वेस्ट पेट कोक से बिजली बनेगी। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में गुरुवार को राज्य सरकार की ओर से पेट्रोलियम सचिव अपर्णा अरोड़ा और एचपीसीएल के निदेशक जे. रामास्वामी ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिफाइनरी परिधि क्षेत्र में ग्रीन जोन बनेगा। इसके साथ ही नए औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि रिफाइनरी बीएस-6 मानक के पेट्रो उत्पाद बनाने वाली देश की पहली रिफाइनरी होगी। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की स्थापना को लेकर भी प्रयास किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.