Move to Jagran APP

Rajasthan : अगस्त में टिड्डियों के बड़े हमले की आशंका, राजस्थान सरकार ने उठाए कारगर कदम

दुनियाभर में टिड्डियों की 10 हजार से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। ये दुनिया की 10 फीसदी आबादी को प्रभावित करती हैं। एक टिड्डी दल में 10 अरब टिड्डियां हो सकती हैं

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 09:54 AM (IST)
Rajasthan : अगस्त में टिड्डियों के बड़े हमले की आशंका, राजस्थान सरकार ने उठाए कारगर कदम
Rajasthan : अगस्त में टिड्डियों के बड़े हमले की आशंका, राजस्थान सरकार ने उठाए कारगर कदम

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान की तरफ से आ रहे टिड्डियों के कारण फसल को पिछले कुछ समय में काफी नुकसान पहुंचा है। टिड्डियों के कारण पाकिस्तान से सटे राजस्थान के 33 में से 20 जिलों में अब तक 2 लाख हैक्टेयर से अधिक फसल खराब हो चुकी है। किसान परेशान है। अब राजस्थान के कृषि विशेषज्ञों एवं अधिकारियों ने आशंका जताई है कि अगस्त माह में एक बार फिर पाकिस्तान की तरफ से टिड्डियों का बड़ा हमला हो सकता है। इस हमले में करीब 4 हजार करोड़ की प्रदेश की 10 फीसदी फसल बर्बाद हो सकती है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों का मानना है कि बारिश के मौसम में टिड्डियों के हमेशा प्रकोप ज्यादा रहता है। प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया का कहना है कि कृषि विशेषज्ञों एवं अधिकारियों की आशंका और अब तक हुए हमलों को ध्यान में रखते हुए टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने हेलीकॉप्टर से कीटनाशक स्प्रे कराने का प्रबंध किया है। वहीं राज्य सरकार जमीनी स्तर पर कीटनाशक का स्प्रे कराने के साथ ही अन्य आवश्यक कदम उठा रही है। फायर ब्रिगेड, ड्रोन व ट्रेक्टर का सहारा लेकर इन पर नियंत्रण का प्रयास किया जा रहा है।

अब तक 2 लाख हैक्टेयर फसल खराब हुई

कृषि विशेषज्ञों एवं अधिकारियों का मानना है कि अब हमले ज्यादा बड़े और लगातार होंगे।  टिड्डी दल ने इस साल में अब तक जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालौर, जयपुर, अजमेर, पाली , कोटा व उदयपुर में बार-बार हमला किया है। वहीं भरतपुर, दौसा, अलवर, करौली, धौलपुर एवं टोंक जिलों में भी एक या दो बार टिड्डियों ने आतंक मचाया है। इनमें सबसे ज्यादा 54,980 हैक्टेयर फसल जैसलमेर में खराब हुई है।कृषि विशेषज्ञों के अनुसार एक वयस्क टिड्डी अपने वजन (2 ग्राम) के बराबर खाना प्रतिदिन खा सकती है। एक किलोमीटर के टिड्डी दल में करीब 4 करोड़ टिड्डियां होती हैं। से एक दिन में इतना खा सकती हैं, जितना 35 हजार लोग एक दिन में खाते हैं। यह भी माना जाता है कि एक टिड्डी का छोटा झुंड एक दिन में 10 हाथी, 25 ऊंट अथवा 2500 लोगों जितना खा सकता है। जानकारी के अनुसार एक वयस्क मादा टिड्डी अपने 3 माह के जीवन चक्रम में 3 बार अंडे देती है। एक बार में करीब 70 अंडे देती है ।

10 हजार से ज्यादा प्रजातियां

दुनियाभर में टिड्डियों की 10 हजार से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। ये दुनिया की 10 फीसदी आबादी को प्रभावित करती हैं। एक टिड्डी दल में 10 अरब टिड्डियां हो सकती हैं, जबकि ये 1 बार में 200 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर सकती हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि टिड्डियों को नष्ट करने के लिए फायर बिग्रेड तैयार हैं। ड्राेन लगाए गए हैं।केंद्र सरकार से दो हेलीकॉप्टर मिले हैं । 800 ट्रेक्टर किराए पर ले लिए गए हैं। किसानों को कीटनाशक दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.