Move to Jagran APP

Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 886 नए मामले, 11 की मौत

Rajasthan Coronavirus News Update चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में जहां पॉजिटिव केस अधिक आ रहे हैं वहां रेंडम व क्लस्टर सैंपलिंग के जरिए जांच का दायर बढ़ेगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 10:19 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 10:12 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 886 नए मामले, 11 की मौत
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 886 नए मामले, 11 की मौत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में गुरुवार को 886 कोरोना पॉजिटिव मिलने के साथ ही 11 लोगों की मौत हुई। प्रदेश में अब तक 33,220 कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही 594 लोगों की मौत हुई। 8811 एक्टिव केस हैं। उधर, प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में जहां पॉजिटिव केस अधिक आ रहे हैं, वहां रेंडम और क्लस्टर सैंपलिंग के जरिए जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। इसकी शुरुआत जोधपुर से होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिना किसी लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों को चिन्हित करना बड़ी चुनौती है। इसके लिए रेंडम और क्लस्टर सैंपलिंग शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मृत्यु दर 1.38 प्रतिशत है। प्लाज्मा थैरेपी का पिछले दिनों सफल परीक्षण किया गया है। अब आईसीएमआर की अनुमति लेकर सभी बड़े अस्पतालों में इसे शुरू किया जाएगा। लोगों को भी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

loksabha election banner

राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 961 नए मामले मिले और छह लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक कुल 32,334 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, 583 लोगों की मौत हुई है। 8,387 एक्टिव केस हैं। जयपुर के मोनिलेक अस्पताल के मालिक डॉ. सुंदर तोलानी का कोरोना के कारण निधन हो गया । 67 साल के तोलानी कोरोना संक्रमित थे। प्रदेेश में जयपुर, भरतपुर, अलवर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर जिलों में सक्रमित केस मिले हैं। इन जिलों में पिछले चार माह से लगातार संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कोरोना महामारी को लेकर जिला कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की।

इस मौके पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा और जिलों के प्रभारी सचिव भी मौजूद रहे। सीएम गहलोत ने सक्रमण पर काबू पाने के लिए जांच सुविधा बढ़ाने और लोगों को बचाव के लिए जागरूक करने पर जोर दिया। गहलोत ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग व बार-बार हाथ धोने के लिए जागरूक करने की जरूरत बताते हुए कहा कि इसके लिए स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग लिया जाए। राजस्थान में कोरोना संक्रमण काबू होने के बजाय बढ़ता जा रहा है। जोधपुर के संभागीय आयुक्त समित शर्मा व जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह के भी कोरोना पीड़ित होने की बात सामने आई।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राज्य में आज सुबह 10:30 बजे तक कोरोना वायरस के 226 नए मामले सामने आए हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 31,599 है जिसमें 8,129 सक्रिय मामले, 22,889 ठीक हो चुके मामले और 581 मौतें शामिल हैं।

मंगलवार को एक ही दिन में 983 नए केस सामने आए और नौ लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 31 हजार 373 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 577 तक पहुंच गया। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 8052 है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि कोरोना मृत्युदर में लगातार कमी हो रही है। देश में सबसे कम एक फीसदी के करीब मृत्युदर राजस्थान में है। अन्य राज्यों की तुलना में पॉजिटिव से नेगेटिव होने का आंकड़ा भी प्रदेश में काफी अच्छा है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिन जिलों में संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा रहा है,उनमें अतिरिक्त मेडिकल टीम भेजी जा रही है। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने के लिए कहा गया है। राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को भी निगरानी का जिम्मा सौंपा जा रहा है। घर-घर सर्वे का काम पहले से अधिक तेजी से करने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.