Move to Jagran APP

Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 956 नए मामले, नौ की मौत

Rajasthan Coronavirus News Update राजस्थान में अब तक 30 हजार 390 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 568 तक पहुंच गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:28 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 956 नए मामले, नौ की मौत
Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 956 नए मामले, नौ की मौत

जयपुर/उदयपुर/अजमेर, जेएनएन। राजस्थान में सोमवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 हजार पार कर गई। प्रदेश में 956 पॉजिटिस केस मिले, वहीं नौ लोगों की मौत हुई। इस तरह प्रदेश में अब तक 30 हजार 390 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 568 तक पहुंच गया है। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 7627 है। इस बीच, बीएसएफ के पांच जवान भी संक्रमित मिले हैं। उधर, राज्य सरकार का दावा है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मामले में राजस्थान देश में अव्वल है। प्रदेश में रिकवरी रेट 78.83 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.90 फीसद है। प्रदेश में प्रतिदिन 25 हजार सैंपल लिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार के पार

उदयपुर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार पार कर गई। सोमवार को आए नए 27 संक्रमितों को मिलाकर यहां कोरोना संक्रमित 1004 हो चुके हैं। सोमवार को दो कोरोना पीडि़तों ने दम तोड़ दिया। इस तरह यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या बारह हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों में एक चिकित्सक दंपती भी शामिल है, जिनके निजी हॉस्पिटल को सील कर दिया गया है। उनसे उपचार कराने वाले लोगों से जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग ने खुद की कोरोना जांच कराने की अपील की है। बताया गया कि शहर के हिरणमगरी सेक्टर छह स्थित आमेटा ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल के संचालक डॉ. चंद्रकांत आमेटा तथा उनकी पत्नी डा. हेमलता आमेटा कोरोना पॉजीटिव पाई गई हैं। उनके यहां उपचार कराने वाले मरीजों की सूची तैयार की जा रही है। अभी तक चौदह मरीजों की जांच की गई है और वह कोरोना संक्रमित

मिले हैं।

अब जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग ने पिछले दो सप्ताह में इस अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचने वाले मरीज और उनके परिजनों से तत्काल कोरोना की जांच कराने का आग्रह किया है। सोमवार को उदयपुर में कोरोना के 27 नए संक्रमित पाए गए। जिन्हें मिलाकर उदयपुर में अब तक मिले संक्रमितों की संख्या 1004 हो चुकी है। जो प्रदेश में जोधपुर और जयपुर के बाद सबसे बड़ी संख्या है। सोमवार को 78 वर्षीय एक बुजुर्ग तथा साठ वर्षीय अन्य बुजुर्ग की कोरोना के चलते मौत हो गई। 78 वर्षीय बुजुर्ग को सोमवार सुबह

ही अस्पताल में भर्ती कराया था जबकि साठ वर्षीय बुजुर्ग पिछले पांच जुलाई से भर्ती था। इन्हें मिलाकर अब उदयपुर जिले में कोरोना से मृत लोगों की संख्या बारह हो चुकी है।

अजमेर में कोरोना के 96 नए मामले, पांच की मौत

अजमेर में सोमवार को 5 मरीजों की मौत हो गई व 96 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए है। सुबह की स्टेट लिस्ट में 81 लोगों के पॉजिटिव सामने आने के बाद 15 और नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। सीएमएचओ डॉ के के सोनी ने बताया कि अजमेर में कुल मरीजों की संख्या 1197 हो गई है। इस बीच, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। मास्क नहीं पहनने, खुले में थूकने और सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं करने पर जिले में 565 लोगों पर 1.53 लाख का मुकदमा दर्ज किया गया है। नियमों की अवहेलना पर कार्यवाही जारी है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट विशाल दवे ने बताया कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी एवं दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार जुर्माना आरोपित किया गया है। इस दौरान अब तक 565 प्रकरण बनाकर एक लाख 53 हजार 400 रूपए वसूले गए। उन्होंने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र अजमेर में 16 प्रकरणों से 5 हजार 800, ब्यावर में 11 प्रकरणों से 2 हजार 200, किशनगढ़ में 197 प्रकरणों से 60 हजार 200ए सरवाड़ में 13 प्रकरणों से 2 हजार 600, केकड़ी में 23 प्रकरणों से 4 हजार 600, अरांई मेें 67 प्रकरणों से 13 हजार 500, पीसांगन में 19 प्रकरणों से 7 हजार, भिनाय मेें 6 प्रकरणों से एक हजार 200, मसूदा में 95 प्रकरणों से 22 हजार 900, पुष्कर में 57 प्रकरणों से 17 हजार 300 एवं नसीराबाद में 61 प्रकरणों से 16 हजार 100 की जुर्माना राशि वसूली गई।

बीएसएफ जवान की मौत

बीकानेर में पदस्थापित बीएसएफ के जवान विनोद सिंह की जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार विनोद सिंह 15 जुलाई को फिजिकल फिटनेस कोर्स के लिए पहुंचा था। 17 जुलाई शाम को उसने चक्कर आने की शिकायत की तो बीएसएफ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां उपचार के बाद विनोद सिंह को एमडीएम अस्पताल ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। बीएसएफ के आईजी अमित लोढ़ा ने कहा कि हम सब मृतक विनोद सिंह के परिवार के साथ हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.