जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में मंगलवार को 1796 कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही 14 लोगों की मौत हुई । प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 1867 तक पहुंच गई । वहीं संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1 लाख 89 हजार 844 हो गया । एक्टिव केसों की संख्या 15,949 है । चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा का कहना है कि प्रदेश में सरकार द्वारा एक करोड़ मास्क बांटे जा रहे हैं । सरकार के अन्य बोर्ड व निगमों के माध्यम से अलग से मास्क का वितरण हो रहा है।

जुर्माना और सजा का प्रावधान होगा

उन्होंने कहा कि मास्क लगाने को लेकर कानूनी प्रावधान करने के लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जा रहा है । इस विधेयक में मास्क नहीं लगाने वालों व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान किया जाएगा। 

मास्क पहनने की बनानी होगी आदत 

उन्होंने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि मास्क लगाने से संक्रमित होने की आशंका 90 फीसदी तक कम हो जाती है । आमजन समूह या भीड़ का हिस्सा बनने से पहले मास्क लगाने को अपनी आदत बनाकर संक्रमण के प्रसार को कम कर सकते हैं। 

90 फीसदी कम हो जाती है आशंका

कोरोना की रोकथाम के लिए मास्क ही सवोत्तम विकल्प है । अगर वैक्सीन आ भी जाती है तो उसका असर 60 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा,जबकि कोई व्यक्ति यदि नियमित मास्क लगाता है तो उसके संक्रमित होने की आशंका 90 फीसदी कम हो जाती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस