जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan CM Ashok Gehlot. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू का नाम आते ही इनका बीपी बढ़ जाता है। नेहरू का नाम आते ही ये लोगों को गुमराह करते हैं, चाहे जैसा एक्ट करते हैं। उन्होंने कहा कि नेहरू और स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने देश को काफी आगे बढ़ाया। मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद गहलोत ने दिल्ली के जेएनयू विवाद पर कहा कि यह संस्कृति ठीक नहीं है। मैं समझता हूं कि यह परंपराएं ठीक नहीं है।

गहलोत ने कहा कि इंदिरा गांधी का योगदान देश कभी भूल नहीं सकता। इंदिरा गांधी वह शख्सियत थी एक महिला होकर के इस देश की महिलाओं का मान-सम्मान पूरी दुनिया में ऊंचा किया था, आज उनकी जन्म जयंती है। उनको हम लोग इस रूप में याद करते हैं। इंदिरा गांधी जी ने हरित क्रांति की बात हो उस पर वह कामयाब रही। आज देश आत्मनिर्भर है। पहले हमें गेहूं अमेरिका से मंगवाने पड़ते थे। लेकिन इंदिरा गांधी ने फसल के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाया।

इंदिरा गांधी ने जिस रूप में बांग्लादेश को आजाद करवाया, पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए। पाकिस्तान सेना के कर्नल, मेजर और जरनल सहित 92 हजार सैनिकों का हथियारों के साथ में सरेंडर करवा दिया है। पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपयी ने इंदिरा गांधी को दुर्गा का रूप बताया था। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर इतिहास में हम महापुरुषों को याद नहीं करेंगे चाहे महात्मा गांधी थे, नेहरू थे, पटेल थे, मौलाना आजाद थे, अंबेडकर साहब थे, इंदिराजैसी महान नेता थी या राजीव थे अगर उनको याद नहीं करेंगे, जानबूझकर के इग्नोर करेंगे, नई पीढ़ी को गुमराह करेंगे तो यह परंपराएं देश हित में नहीं हैं।

इंदिरा गांधी की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर मंगलवार को राजस्थान में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजधानी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में इंदिरा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई । जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। वहीं 350 बालिकाओं को मेट्रो ट्रेन में नि:शुल्क यात्रा कराई गई।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश की एकता, अखंडता और विकास में इंदिरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। देश को सामरिक रूप से मजबूत बनाने के साथ ही हरित क्रांति के माध्यम से अन्न का उत्पादन बढ़ाया। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में महिलाओं का सम्मान बढ़ाया। इंदिरा गांधी ने देश में महान परंपरा स्थापित की।

उधर, राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से एक सिनेमाघर में सरकारी स्कूलों की छात्राओं को मोटिवेशनल फिल्म "सांड की आंख "दिखाई गई। इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ.रघु शर्मा मौजूद रहे। महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने सरकारी स्कूलों की 350 छात्राओं के साथ जयपुर मेट्रो ट्रेन का सफर किया। छात्राओं को मेट्रे में नि:शुल्क यात्रा कराई गई । प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला एवं ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों में इंदिरा गांधी की जयंती मनाई गई।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप