Move to Jagran APP

Jeevan Raksha: राजस्थान में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को मिलेगा इनाम

Jeevan Raksha राजस्थान में घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना शुरू की है। यल को अस्पताल पहुंचाने वालों से पुलिस पूछताछ भी नहीं करेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:06 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:06 PM (IST)
Jeevan Raksha: राजस्थान में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को मिलेगा इनाम
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की फाइल फोटो।

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में सड़क दुर्घटनाओं में लगातार लोग घायल होते हैं। घायलों की मदद के लिए आगे आने से लोग कतराते हैं। लोग एंबुलेंस और पुलिसकर्मियों का इंतजार करते हैं, लेकिन सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल नहीं भेजते हैं। समय पर घायलों को इलाज नहीं मिलने के कारण कई बार उनकी जान चली जाती है। ऐसी स्थिति में अशोक गहलोत सरकार ने नई योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत घायलों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। सीएम गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना शुरू की है। इस योजना में घायलों की मदद करने वालों को पुरस्कार स्वरूप रकम और प्रशस्ति पत्र देने का प्रावधान किया गया है। यह भी प्रावधान किया गया है कि घायल को अस्पताल पहुंचाने वालों से पुलिस पूछताछ भी नहीं करेगी। कई बार ऐसी बात सामने आई है कि पुलिस द्वारा पूछताछ में परेशान करने के कारण सड़क दुर्घटना में घायल होने वालों को अस्पताल नहीं पहुंचाते हैं। एंबुलेंस और पुलिस की पीसीआर वैर के कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि राजस्थान के सीकर से फास्टैग के ठेके के लिए बिहार जा रहे चार युवकों की जयपुर में सड़क हादसे में मौत हो गई। हादसा सोमवार सुबह करीब पांच बजे जयपुर-दिल्ली एक्सप्रेस हाइवे पर घटवाड़ा पुलिया पर हुआ। दो ट्रेलर की आमने-सामने की टक्कर में कार बीच में फंस गई। कार पूरी तरह चकनाचूर हो गई। कार में सवार पांच में से चार युवकों की मौत हो गई। सभी मृतक सीकर जिले के रानौली के रहने वाले थे।गंभीर रूप से घायल एक युवक का इलाज चल रहा है। दोनों ट्रेलर के चाक हादसे के बाद फरार हो गए। पुलिस ने शवों का पोस्टमार्टम करवा कर परिजनों को सौंप दिए। पुलिस के अनुसार, मृतकों में मोहनलाल, सुभाष कुमार हंसराज, नरेंद्र सिंह की मौत हो गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.