Move to Jagran APP

Budget 2021: अशोक गहलोत बोले, बजट ने राजस्थान की जनता को किया निराश; सचिन पायलट ने कहा-सरकार के पास ठोस दिशा नहीं

Budget 2021 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय बजट से प्रदेश की जनता को निराशा हुई है। बजट से राजस्थान को बहुत उम्मीदें थी। उन्होंने कहा कि बजट का पूरा फोकस सिर्फ चुनावी राज्यों पर रहा है। यह केंद्रीय बजट पांच चुनावी राज्यों का बजट है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 03:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 08:46 PM (IST)
Budget 2021: अशोक गहलोत बोले, बजट ने राजस्थान की जनता को किया निराश; सचिन पायलट ने कहा-सरकार के पास ठोस दिशा नहीं
अशोक गहलोत बोले, बजट ने राजस्थान की जनता को किया निराश। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। Budget 2021: केंद्रीय बजट को लेकर राजस्थान के नेताओं ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को एक बयान में कहा कि केंद्रीय बजट से प्रदेश की जनता को निराशा हुई है। बजट से राजस्थान को बहुत उम्मीदें थी। उन्होंने कहा कि बजट का पूरा फोकस सिर्फ चुनावी राज्यों पर रहा है। यह केंद्रीय बजट पांच चुनावी राज्यों का बजट है। बुरे दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था के लिए बजट में कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि बजट में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा मिलने की उम्मीद थी, वो भी नहीं हुआ। हर घर में नल योजना में राजस्थान को विशेष दर्जा मिलने की उम्मीद भी पूरी नहीं हुई। पेट्रोल और डीजल से लोगों को राहत नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के समय एफडीआइ की मुखर विरोधी रही भाजपा सरकार में आने के बाद से इसे बढ़ावा दे रही है।

loksabha election banner

बजट में कोई ठोस दिशा नहींः सचिन पायलट 

पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि बजट में कोई ठोस दिशा नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रहा है कि देश की आर्थिक स्थिति चिंताजनक है। सरकार के पास कोई ठोस दिशा नहीं है। बजट महंगाई बढ़ाने वाला है। इसमें किसानों व बेरोजगारों के लिए कुछ भी नहीं है।

वसुंधरा राजे ने बजट को अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला बताया

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने कहा कि देश का आम बजट लोकतंत्र के पवित्र मूल्यों को समर्पित है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताते हुए कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला बजट है। बजट में किसानों, युवाओं, आदिवासियों व व्यापारियों का ख्याल रखा गया है।

सतीश पूनिया ने बजट को आम लोगों के हित में बताया

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने बजट को आम लोगों के हित में बताया है। उन्होंने कहा कि बजट से हर वर्ग का फायदा होगा।

अजमेर भाजपा ने बताया सर्व स्पर्शी सर्व हितैषी बजट

अजमेर, संवाद सूत्र। अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने इस बजट को किसान, स्वास्थ्य, शिक्षा और देश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से वर्तमान में चल रही योजना और अधिक अच्छी गति से चल पाएगी और नई योजनाओं के लिए बजट आने से देश में समग्र व समुचित विकास हो सकेगा। सांसद चौधरी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार प्रकट करते हुए कहा कि सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को अपने इस बजट से जोड़ने का प्रयास किया है। सरकार को प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य एवं उसके विकास की चिंता है, और सरकार की इन योजनाओं से प्रत्येक नागरिक कहीं ना कहीं किसी न किसी रूप से लाभान्वित अवश्य हो पाएगा।

भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अध्यक्ष डॉ प्रियशील हाड़ा ने कहा कि नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवन मे इज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर इस बजट में जोर दिया गया है। ये बजट इंडिविदुअल्स, इंडस्ट्री, इन्वेस्टर्स , व साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में बहुत सकारात्मक बदलाव लाएगा।

सांसद भागीरथ चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी में इस वर्ष का बजट बनाना निश्चित रूप से एक जटिल काम था। परंतु नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में निर्मला सीतारमण ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। यह आत्मनिर्भर भारत, 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था, किसानों की आय दो गुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि सड़क, बिजली, पानी और रोजगार की चिंता की गई है। खेती-किसानी को बहुत कुछ मिला है। इसका फायदा जल्द ही किसानों को मिलने लगेगा। एमएसपी बढ़ाकर डेढ़ गुना की जानी है। भाजपा सरकार को समाज के हर तबके की चिंता है। इसकी झलक बजट में दिखती है। महिला, युवा, बुजुर्ग व जरूरतमंदों के लिए बजट में बहुत कुछ है । दक्षिण विधायक अनिता भदेल ने कहा कि कोरोना के दौरान हुए खर्च के बाद राजकोशीय घाटा साढ़े नौ फीसदी पहुंच गया था। पूंजीगत व्यय भी ज्यादा था, फिर भी राजकोशीय घाटे को कम करने की हिम्मत दिखाई गई। यह बेहतरीन आर्थिक प्रबंधन को दर्शाता है।

इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने की दिशा में साहसिक कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार पर खास ध्यान है। इसका फायदा आम जनता को ही मिलेगा। बजट के जरिए सरकार ने सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का संदेश दिया है। इसका बड़ा लाभ जनता को मिलेगा। अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, व यह आम बजट न केवल आम आदमी के सपने साकार करने व आमजन की आकांक्षाओं को आकार देने वाला है बल्कि देशवासियों की आशाओं को पूर्ण करने वाला है व देश को समृद्ध व शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। बजट को निवर्तमान महापौर धर्मेंद्र गहलोत, निवर्तमान उपमहापौर संपत सांखला महामंत्री रमेश सोनी वेद प्रकाश दाधीच पूर्व जिलाध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा अरविंद यादव, पूर्णा शंकर दशोरा, राजा सिंह रावत धर्मेश जैन आदि ने श्रेष्ठ बताया।

बजट से लोक सेवकों में निराशा

राजस्थान मंत्रालयिक कर्मचारी परिषद के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि आम बजट से लोक सेवकों में घोर निराशा का भाव है। सरकार को समय रहते सरकार कर्मचारियों की मांगों को पूरा कर राहत देनी चाहिए। प्रदेश महामंत्री रणधीर सिंह कच्छावा ने बताया कि कर्मचारी लम्बे अरसे से इतंजार कर रहा था कि कोविड-19 के चलते फ्रिज किए गए महंगाई भत्ते को आम बजट में नियमित किया जाएगा, ताकि केंद्र व राज्य के लोक सेवकों को महंगाई से राहत मिल सके। किंतु बजट में ऐसा नहीं हुआ वहीं आयकर में भी कोई छूट नहीं दी गई है और ना ही पेंशन भोगियो को आयकर से मुक्त किया गया है। इस प्रकार से आम बजट कर्मचारियों के लिए निराशावादी है।

पूर्व में सगंठन ने नरेंद्र मोदी व निर्मला सीतारमन को पत्र लिख कर लोक सेवकों की पीड़ा को व्यक्त करते हुए बजट मे आयकर की सीमा 2.5 लाख से बढ़ा कर 5 लाख करने अराजपत्रित कर्मचारियों को आयकर से मुक्त करने व महगाई भत्ते को नियमित कर राहत देने की मांग की गई थी। संगठन भारत सरकार से मांग करता है कि लोकसेवकों की उक्त मांग को पूरा करें ताकि बढ़ती महगाई में कर्मचारियों को राहत मिल सके। संगठन के शीर्ष संगठन सरकारी राष्ट्रीय कर्मचारी परि संघ, भारतीय मजदूर संघ ने भी कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने के लिए भारत सरकार को लिखा है, वहीं मांगों के पूरा नहीं करने पर राष्ट्रीय आंदोलन करने की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.