Move to Jagran APP

New Year: पर्यटकों से गुलजार हुआ राजस्थान, हॉट फेवरेट डिस्टिनेशन बना जैसलमेर और उदयपुर

New Year 2019 क्रिसमस और नया साल मनाने बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक राजस्थान में पहुंचे हैं। मंदी की मार झेल रहे पर्यटन बाजार को पर्यटकों की आवक ने संजीवनी बूटी दी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 01:31 PM (IST)
New Year: पर्यटकों से गुलजार हुआ राजस्थान, हॉट फेवरेट डिस्टिनेशन बना जैसलमेर और उदयपुर
New Year: पर्यटकों से गुलजार हुआ राजस्थान, हॉट फेवरेट डिस्टिनेशन बना जैसलमेर और उदयपुर

जयपुर, जागरण संवाददाता। क्रिसमस और नया साल मनाने बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक राजस्थान में पहुंचे हैं। पिछले काफी समय से मंदी की मार झेल रहे पर्यटन बाजार को पिछले एक सप्ताह में हुई पर्यटकों की आवक ने संजीवनी बूटी दी है। पर्यटन बाजार मे जबरदस्त उछाल आया है। हालात यह है कि जैसलमेर, माउंट आबू, जयपुर और उदयपुर में वाहनों के चलने के लिए जगह नहीं मिल रही, होटलों में कमरे खाली नहीं है। जैसलमेर और उदयपुर पर्यटकों के लिए हॉट फेवरेट डेस्टिनेशन बन गया है।

loksabha election banner

स्वर्णनगरी के नाम से विख्यात जैसलमेर में चारों तरफ पर्यटक नजर आए। इस बार क्रिसमस और नया साल मनाने हजारों की संख्या में पर्यटक जैसलमेर पहुंचे हैं। इसी तरह उदयपुर में गुजराती पर्यटकों के साथ ही दिल्ली और पंजाब से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। अगले एक सप्ताह तक के लिए यहां के नब्बे फीसदी होटल बुक हो चुके हैं। उदयपुर सिटी पैलेस और जग मंदिर देखने के लिए पर्यटक लंबी लाइनों में लगकर टिकट ले रहे हैं। उदयपुर के होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि 3 से 4 जनवरी तक यहां के अधिकांश होटल बुक हो चुके हैं।

माउंट आबू में होटलों में कमरे खाली नहीं होने पर यहां के लोग पर्यटकों को अपने घरों में ठहरा रहे हैं। माउंट आबू में इस बार गुजरात के अलावा मुंबई से भी पर्यटक आए हैं। जयपुर के आमेर महल में पिछले तीन दिन में पर्यटकों की संख्या 34 हजार तक पहुंच गई है। जयपुर में ही नाहरहगढ़, जयगढ़, जंतर-मंतर, सिटी पैलेस और हवा महल देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। खासकर गुजराती और दक्षिण भारतीय पर्यटक इस बार राजस्थान में अधिक आए हैं।

वहीं विदेशी पर्यटकों में आस्ट्रेलिया, फ्रांस और जमर्नी के पर्यटक इस बार अधिक आए हैं। अमेरिकी पर्यटकों की कमी जरूर महसूस की जा रही है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि अगले एक सप्ताह में जयपुर में पर्यटकों की संख्या करीब 80 लाख तक पहुंच सकती है।जोधपुर,रणथंभौर एवं बीकानेर में भी पर्यटकों की आवक अभी जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.