मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जयपुर,जेएनएन। राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को स्पीकर सी.पी.जोशी ने सरकार को निर्देश दिया कि आबूरोड नगरपालिका के वार्ड 13 के उपचुनाव के मामले में दोषी पाए गए निर्वाचन अधिकारी को तुरंत निलंबित किया जाए।

विधानसभा में निर्दलीय विधायक संयम लोढा ने शून्यकाल में यह मामला उठाया था। लोढा का कहना था कि वार्ड 13 के उपचुनाव में वार्ड पांच के कुछ मतदाताओं के नाम वार्ड 13 की मतादाता सूची में जोड दिए गए। उन्होने इसकी शिकायत भी की थी, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया। बाद में निर्वाचन आयोग में शिकायत गई और आयोग ने अपनी जांच में इसे मामले को सही मानते हुए चुनाव रदद कर दिया। इस मामले में सरकार ने अभी तक संबंधित निर्वाचन अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है।

इस मामले में सरकार की ओर से जवाब देते हुए संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने माना कि इस मामले में निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी यानी जिला कलक्टर के स्तर पर लापरवाही हुई हैं और सरकार के स्तर पर इस मामले को दिखा कर जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

विधायक संयम लोढा का कहना था कि जिला निर्वाचन अधिकारी पर तो बाद में कार्रवाई कर लेना, लेकिन जिस निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची में गड़बड़ी की, उस पर तो तुरंत कार्रवाई की जाए। स्पीकर सी.पी.जोशी ने भी इस मामले का गंभीर मानते हुए कहा कि यदि मतदाता सूची इस तरह की होगी तो जनता चुनाव प्रणाली और आयोग पर कैसे विश्वास करेगी। चुनाव रदद होने से यह तो तय हो गया कि गडबडी हुई थी, ऐसे में सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी पर सरकार को अविलम्ब कार्रवाई कर संदेश देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार आज ही संबंधित अधिकारी को निलम्बित करे।  

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप