जयपुर,[नरेन्द्र शर्मा]। अगले वर्ष होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने जहां पार्टी को निचले स्तर तक सक्रिय करने के लिहाज से बूथ मैनेजमेंट फार्मूला बनाते हुए प्रत्येक पोलिंग बूथ पर बीआरओ नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पार्टी के प्रमुख अग्रिम संगठन युवक कांग्रेस को भी राज्य की सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक बूथ पर 'वन बूथ टन यूथ' योजना पर अमल करने की जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पाडे़ें ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ बातचीत कर बीआरओ नियुक्ति की प्रक्रिया इस माह के अंत तक पूरी करने के लिए कहा है।

अगले माह इन बीआरओ की जयपुर में ट्रेनिंग होगी,जिसमें बूथ मैनेजमेंट और विधानसभा चुनाव में किस तरह से काम किया जाए इसके गुर सिखाए जाएंगे। युवक कांग्रेस को प्रत्येक पोलिंग बूथ पर दस युवाओं की टीम तैयार करने के लिए कहा गया है।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं मीडिया विभाग की चेयरमैन अर्चना शर्मा का कहना है कि पार्टी ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं साढ़े तीन वषरें से भी अधिक समय से सत्ता संभाल रही भाजपा ने प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में विस्तारक नियुक्त किए है। इन विस्तारकों को आगामी एक वर्ष तक आवंटित विधानसभा क्षेत्र में रहकर सरकार के कामकाज को लेकर आम लोगों की राय लेकर फीडबैक प्रदेश नेतृत्व तक पहुंचाना होगा। विस्तारक भाजपा सत्ता और संगठन के बारे में आम मतदाताओं की सोच का पता लगाने के साथ ही यह रिपोर्ट भी प्रदेश नेतृत्व को देंगे कि वर्तमान विधायक की क्या स्थिति है,यदि फिर से उन्हे टिकट दिया जाए तो वे जीत सकेंगे या नहीं।

विस्तारक जिन सीटों पर भाजपा विधायक नहीं है वहां संभावित उम्मीदवारों के बारे में फीडबैक प्रदेश नेतृत्व को देंगे। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंडल,जिला एवं प्रदेश पदाधिकारियों से एक-एक वोट तक पहुंचने का प्रयास करने की अपील करते हुए कहा कि इस वर्ष के अंत तक यह काम पूरा हो जाना चाहिए। प्रत्येक मतदाता को राज्य और केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताने के साथ ही भाजपा के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित करना होगा।

वसुंधरा राजे ने कहा कि लोगों को भाजपा से कनेक्ट करना होगा,फिर अधिक से अधिक लोगों को को-ऑपरेट करना होगा,इसके बाद उन्हे भाजपा के पक्ष में मतदान के लिए कन्वींस करना होगा। जयपुर में भाजपा मंडल अध्यक्षों,जिला अध्यक्षों एवं प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में वसुंधरा राजे के साथ ही प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना,राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी.सतीश ने कहा कि राज्य की 200 में से 180 विधानसभा सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर काम करना होगा। विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर ही शनिवार को भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में केन्द्रीय मंत्री पी.पी.चौधरी,अर्जुन मेघवाल और सी.आर.चौधरी भी मौजूद थे। 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान और हरियाणा का मेव समाज सरकार से नाराज

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस