Move to Jagran APP

Rajasthan राहुल कहीं गंभीर मुद्रा में राजनीतिक पारा मापते तो कहीं सांस्कृतिक रंगों में घुलते-मिलते नजर आए

झालावाड़ खेल संकुल से सुबह करीब छह बजे रवाना हुई यात्रा में दो दिव्यांग यात्री भी शामिल हुए । राहुल ने इनसे कुछ देर तक चर्चा की। तेज सर्दी के बावजूद यात्रा में पहुंची दलित बच्चियों के साथ राहुल ने संवाद किया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 06 Dec 2022 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:29 PM (IST)
Rajasthan राहुल कहीं गंभीर मुद्रा में राजनीतिक पारा मापते तो कहीं सांस्कृतिक रंगों में घुलते-मिलते नजर आए
भाजपा कार्यालय के बाहर से गुजरे तो राहुल ने दी फ्लाइंग किस

नरेन्द्र शर्मा, झालावाड़। राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कभी गंभीर मुद्रा में प्रदेश का राजनीतिक पारा मापते तो कभी प्रदेश के सांस्कृतिक रंगों के साथ घुलते-मिलते नजर आए। यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार सुबह राहुल की यात्रा जब झालावाड़ जिला भाजपा कार्यालय के बाहर से गुजरी तो वहां खड़े भाजपाईयों ने उनकी तरफ हाथ हिलाया। राहुल ने भी जवाब में उनकी तरफ फ्लाइंग किस दिया। हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

loksabha election banner

भाजपा सांसद और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह इसी भाजपा कार्यालय में पिछले दो दिन से ठहरे हुए हैं। यात्रा में चलते हुए राहुल ने कई विधायकों एवं पदाधिकारियों से बात की। उन्होंने विधायकों से कांग्रेस की आंतरिक राजनीति और प्रदेश के मौजूदा हालात को लेकर फीड़बैक लिया। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की स्थिति के बारे में जाना।

विधायक और पदाधिकारी जब अपना फीड़बैक दे रहे थे तो राहुल गंभीर मुद्रा में सुन रहे थे। उन्होंने एक-एक कर नेताओं को अपने पास बुलाकर बात की । राहुल को इस मुद्रा में देखकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समर्थक मंत्री भी अपनी बात कहने को आगे आए। वहीं सचिन पायलट के समर्थकों ने उनके समर्थन में नारेबाजी कर राहुल का ध्यान खींचा।

राहुल की यात्रा का दूसरा दिन

मंगलवार सुबह कोहरे के बीच झालावाड़ खेल संकुल से सुबह करीब छह बजे रवाना हुई यात्रा में दो दिव्यांग यात्री भी शामिल हुए । राहुल ने इनसे कुछ देर तक चर्चा की। तेज सर्दी के बावजूद यात्रा में पहुंची दलित बच्चियों के साथ राहुल ने संवाद किया। यात्रा प्रारंभ होते ही दो कठपुतली कलाकार राहुल के पास पहुंचे। राहुल ने उनके हाथ से कठपुतली लेकर खेल किया। हाड़ौती और मारवाड़ के लोक कलाकारों का साथ दिया। तेज सर्दी के बावजूद कुछ बच्चे राहुल के पास पहुंचे तो उनके साथ हल्की-फुल्की चर्चा की। यात्रा में गहलोत, पायलट, संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल, महासचिव रणदीप सुरजेवाला, दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, कन्हैया कुमार एवं प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा मंत्रियों सहित कई नेता शामिल हुए। मंगलवार को यात्रा सुबह छह बजे झालावाड़ खेल संकुल से प्रारंभ हुई करीब दस किलोमीटर का सफर पूरा कर देवरी घाटा में नाश्ता किया। दूसरे दिन यात्रा झालावाड़ से कोटा जिले में पहुंची। दो दिन तक यात्री कोटा जिले में रहेंगे। यात्रा ने 23 किलोमीटर का सफर तय किया है। यात्रा मंगलवार शाम को झालावाड़ से कोटा जिले के मोरू कलां में पहुंची, जहां रात्रि विश्राम हुआ।

मोदी-मोदी के नारे लगे

राहुल की यात्रा जब झालावाड़ से निकल कर कोटा जिले में प्रवेश कर रही थी तो कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी-मोदी और जय श्रीराम के नारे लगाए। सोमवार रात को भी कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी जिंदाबाद,भाजपा जिंदाबाद और जयश्रीराम के नारे लगाए थे। जवाब में कांग्रेसियों ने भी नारेबाजी की।

Video: Sachin Pilot के गढ़ में Ashok Gehlot के हाथ Bharat Jodo Yatra की कमान

कन्हैया कुमार ने कहा, कपड़ों की तरह बदले सीएम

कन्हैया कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, गुजरात में सीएम कपड़ों की तरह बदले हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सारी हदें पार कर दी। भाजपा की रैलियों में स्कूल की ड्रेस बच्चों को लाया गया था। मतदान के दिन प्रधानमंत्री ने रोड शो किया। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन प्रचार की या तो सभी को अनुमति दी जाए या फिर सभी के लिए समान नियम हो। कन्हैया कुमार ने कहा, यात्रा का उद्देश्य चुनाव नहीं भावना है।

ये भी पढ़ें: Fact Check Story: राहुल गांधी ने नहीं दिया चीलों के बेरोजगार होने का बयान, वायरल हो रहा ऑल्टर्ड वीडियो

Bharat Jodo Yatra: नए साल में यूपी में प्रवेश करेगी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, लग रहा सवालिया निशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.