जयपुर, नरेन्द्र शर्मा । करीब 4 माह बाद होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच चुनावी जंग छिड़ चुकी है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी "राजस्थान गौरव यात्रा "का प्रथम चरण पूरा कर लिया है। अब इस सियासी समर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शनिवार को रथ पर सवार हो गए। राहुल गांधी और वसुंधरा राजे के लिए वातानुकुलित बस को रथ का रूप दिया गया है।

वसुंधरा राजे ने जिस कदर राजस्थान गौरव यात्रा में जनसभाओं को संबोधित किया,उसी तर्ज पर शनिवार को राहुल गांधी ने भी जयपुर में रोड़ शो कर सभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने उसी बस में रोड़ शो किया,जिसमें उन्होंने गुजरात और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रचार किया था। राहुल की रैली के लिए रथ यानी बस दिल्ली से शुक्रवार को ही जयपुर पहुंची थी। वसुंधरा राजे उसी रथ में सवार होकर यात्रा निकाल रही है,जिस पर उन्होंने पिछली दो यात्राएं निकाली थी।

इस तरह खास है वसुंधरा राजे का रथ?

रथ(बस) में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक साधन-सुविधाएं मौजूद हैं। रथ में सोने के लिए सिंगल बेड,कुर्सी-टेबल और दो सोफे भी रखे हुए हैं। बस की छत पर जाने के लिए इसमें एक हाइड्रोलिक लिफ्ट भी लगी है। वसुंधरा राजे अपनी यात्रा के दौरान रास्ते में जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ताओं और आमजन से रुबरु होने के लिए इसी लिफ्ट से बस की छत पर पहुंचती हैं। यह बस पूरी तहर से वातानुकूलित है । भगवा रंग से रंगी है बस के चारों तरफ वसुंधरा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी की तस्वीर भी लगी हुई है।

राहुल गांधी के रथ में मौजूद है अत्याधुनिक सुविधाएं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रथ (बस) में भी आराम और कामकाज के लिहाज से आवश्यक सामान मौजूद है । राहुल गांधी का यह रथ पूरी तरह से एयर कंडीशन है। इसमें दो सोफे एक कॉफी टेबल रखी होने के साथ ही एक एलईडी टीवी भी लगा है। इसमें कुल 10 लोगों के बैठने की क्षमता है। राहुल के रथ में भी छत पर जाने के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट मौजूद है। इस रथ का रंग रुपहला और स्लेटी दिखता है। रथ के आगे कांग्रेस का झंडा लगा हुआ है। यह रथ अब विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने तक राजस्थान में ही रहेगा और जहां-जहां राहुल गांधी प्रचार के लिए आएंगे,वहां वे इसी में सवार होंगे।  

Posted By: Preeti jha