Move to Jagran APP

दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म मामले से चिंतित राहुल गांधी ने मांगी रिपोर्ट

राजस्थान में अलवर जिले के थानागाजी में पति को बंधक बनाकर दलित महिला के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की गूंज दिल्ली तक पहुंच गई है ।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 10:32 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 10:32 AM (IST)
दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म मामले से चिंतित राहुल गांधी ने मांगी रिपोर्ट
दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म मामले से चिंतित राहुल गांधी ने मांगी रिपोर्ट

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में अलवर जिले के थानागाजी में पति को बंधक बनाकर दलित महिला के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की गूंज दिल्ली तक पहुंच गई है । लोकसभा चुनाव के बीच हुई इस घटना से चिंतित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य सरकार और संगठन से रिपोर्ट मांगी है।

loksabha election banner

कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन राउत शुक्रवार को पीड़ित दंपति से मिलने उनके घर जाएंगे। नितिन राउत के साथ राज्य सरकार में मंत्री भंवर लाल मेघवाल,ममता भूपेश,टीकाराम जूली और भजनलाल जाटव भी रहेंगे। चुनाव के बीच इस घटना की गूंज राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने से परेशान राज्य सरकार अब इस मामले की जांच एक लिए आयोग गठित करने और फास्ट ट्रैक कोर्ट में प्रतिदिन सुनवाई कराने पर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नियमित रूप से अधिकारियों से पूरे मामले को लेकर फीडबैक ले रहे है। उधर इस मामले का एक और आरोपित छोटेलाल गुर्जर को गुरूवार शाम गिरफ्तार कर लिया गया। बुधवार आधी रात बाद मथुरा से घटना के मुख्य आरोपित हंसराज गुर्जर को गिरफ्तार किया गया था। उनके एक साथी महेश को जयपुर जिले के शाहपुरा से पकड़ लिया गया। इस तरह सामूहिक दुष्कर्म के पांच आरोपितों हंसराज गुर्जर,मुहेश,इंद्रराज गुर्जर,छोटे लाल गुर्जर,अशोक गुर्जर को गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रकरण का वीडियो वायरल करने वाले मुकेश को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

मंत्री ने पुलिस पर जताया संदेह

राज्य सरकार के मंत्री टीकाराम जूली ने इस मामले में पुलिस की मिलीभगत की बात सामने आने की बात कही है। उन्होंने कहा कि कुछ हद तक स्थानीय पुलिस आरोपितों से मिली हुई थी,पुलिसकर्मियों की कॉल डिटेल निकलवाकर जांच की जाएगी। पीड़िता के पति ने थानागाजी के पूर्व विधायक हेमसिंह भड़ाना पर पैसे लेकर समझौता करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया है। हालांकि भड़ाना ने इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया है।

भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर ने दलित युवती के साथ गैंगरेप करने वाले आरोपितों का सामाजिक बहिष्कार करने की मांग की है। उन्होंने मामले की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने की भी मांग भी उठाई है। भीम आर्मी ने शुक्रवार को जयपुर बंद की घोषणा की है। दलित समाज के नेता और विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी गुरूवार को पीड़ित दंपति से मिलने उनके गांव पहुंचे।दलित समाज इस मुद्दे को लेकर राज्य स्तर पर आंदोलन की तैयारी कर रहा है । भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉ.किरोड़ी लाल मीणा ने 11 मई को अलवर में बड़े आंदोलन की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि दलित महिला के साथ 26 अप्रैल को सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। लेकिन पुलिस ने चुनाव में व्यस्तता का हवाला देते हुए पीड़ित पक्ष की रिपोर्ट पर कोई सुनवाई नहीं की। आखिरकार 2 मई को मामला दर्ज किया गया। इसी बीच 4 मई को घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। सरकार ने इस मामले में पुलिस अधीक्षक को हटाने के साथ ही थाना अधिकारी को निलंबित कर दिया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.