बेणेश्वर (डूंगरपुर), नरेन्द्र शर्मा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि आज भारत में दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक विचारधारा कांग्रेस की है जो सबको साथ लेकर चलती है, सबको जोड़ती है। वहीं, दूसरी विचारधारा भाजपा की है, जो बांटने का काम करती है। दबाने और कुचलने का काम करती है। भाजपा दो हिंदुस्तान चाहती है। एक हिंदुस्तान अमीरों और उद्योगपतियों का व दूसरा गरीबों, दलितों और आदिवासियों का। कांग्रेस एक हिंदुस्तान के पक्ष में है। सोमवार को डूंगरपुर जिले में आदिवासियों के धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम में 132 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हाई लेवल पुल का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि हम लोगों जोड़ते हैं, वे बांटने का काम करते हैं। हम सबकी मदद करते हैं, वे सिर्फ चुनिंदा लोगों की मदद करते हैं।

देश में बढ़ रही है गरीबी

राहुल गांधी ने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। भाजपा ने देश की अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया है। नोटबंदी और जीएसटी लागू करने से देश की अर्थव्यवस्था खराब हो गई। आदिवासियों के प्रमुख धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम में बनने वाले पुल का शिलान्यास करने के बाद राहुल ने कहा कि आदिवासियों और कांग्रेस का गहरा रिश्ता है। आदिवासियों के इतिहास और संस्कृति की कांग्रेस रक्षा करती है। हम आपके इतिहास को मिटाना, दबाना नहीं चाहते हैं। यूपीए सरकार के कार्यकाल में आदिवासियों की जमीन, जंगल, जल की रक्षा करने के लिए कानून बनाया गया।

फिर गफलत में फंसे राहुल

अपने बयान और भाषणों के दौरान गफलत करने वाले राहुल ने सोमवार को फिर ऐसी बात बोली, जिसको लेकर लोग हंसने लगे। दरअसल, राहुल पुल बनने के बाद आंखों से देखने आने और बेणेश्वर धाम में दर्शन करने की बात कहना चाहते थे, लेकिन वह बोल गए कि मैं आंखों से चलकर आकर देखूंगा। बेणेश्वर में जब मेला होगा तो मैं भी आना चाहूंगा। यह आदिवासियों का महाकुंभ होता है। मैं भी आंखों से देखना चाहता हूं, दर्शन करना चाहता हूं।

अशोक गहलोत की तारीफ की

राहुल ने अपने भाषण के दौरान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की जमकर तारीफ की । उन्होंने कहा,देश में सबसे अच्छा काम राजस्थान सरकार कर रही है। चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे आगे हैं। गहलोत ने दस लाख तकका बीमा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया है। अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले हैं। इसका आदिवासियों को बड़ा फायदा होगा । गहलोत सबके लिए काम कर रहे हैं। वे उद्योगपतियों के लिए काम नहीं कर रहे, जबकि भाजपा शासित मुख्यमंत्री चंद उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं।

वेणेश्वर धाम में की पूजा-अर्चना 

राहुल गांधी और अशोक गहलोत ने बेणेश्वर धाम में तीन मंदिरों में पूजा-अर्चना की। मंदिर प्रशासन ने राहुल को आदिवासियों की परम्परागत कोटी (जैकेट) भेंट करने के साथ ही प्रसाद दिया। इस मौके पर राहुल ने मेले में फिर आने की बात कही।

अशोक गहलोत बोले, देश के सामने चुनौतियां हैं

इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि देश के सामने चुनौतियां हैं। जगह-जगह दंगे करवाए जा रहे हैं, समझने की जरूरत है कि दंगों का फायदा किसको मिलता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा मेरे एजेंडे में है। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आदिवासियों के लिए कांग्रेस हमेशा तत्पर रही है। कांग्रेस महासचिव अजय माकन, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य रघुवीर मीणा भी मौजूद थे।

Edited By: Sachin Kumar Mishra