Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने कहा- सरकार बनने के बाद हिंदुस्तान के हर किसान का कर्जा करेंगे माफ

rahul gandhi jaipur kisan rally, जयपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा में मिली जीत के बारे में कहा कि यह जीत किसानों, युवाओं की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 02:40 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 01:12 AM (IST)
राहुल गांधी ने कहा- सरकार बनने के बाद हिंदुस्तान के हर किसान का कर्जा करेंगे माफ
राहुल गांधी ने कहा- सरकार बनने के बाद हिंदुस्तान के हर किसान का कर्जा करेंगे माफ

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहली बार पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी आज जयपुर पहुंचे। यह दौरा कांग्रेस और राज्य सरकार के लिए खास है। यहां वह विद्याधरनगर में किसान रैली को संबोधित करके लोकसभा चुनाव का शंखनाद किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने हवाई अड्डे पर राहुल की अगवानी की। राज्य में कांग्रेस सरकार आने के बाद राहुल का यह पहला राजनीतिक कार्यक्रम है।

loksabha election banner

राजस्थान के जयपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा में मिली जीत के बारे में कहा कि यह जीत किसानों, युवाओं की है। राहुल गांधी ने कहा कि मालिक जनता, युवा और किसान हैं, हमारे दरवाजे राज्य के कमजोर लोगों के लिए हमेशा खुले हैं। राहुल गांधी ने कहा कि मैं हिन्दुस्तान के युवाओं, किसानों से कहता हूं कि वे बैकफुट पर न खेलें। फ्रंटफुट पर आकर खेलें। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी बैकफुट पर खेलते हैं। वे वादे करते हैं कि युवाओं को रोजगार देंगे, लेकिन जब मौका आता है तो वे बैकफुट पर खेलते हैं।

राहुल गांधी ने कहा है कि दो दिन में राजस्थान की सरकार ने कर्जा माफ करके दिखा दिया। 10 दिन नहीं लगे। राजस्थान, मध्यप्रेदश और छत्तीसगढ़ की जनता ने नरेंद्र मोदी को संदेश दिया है कि उन्हें पूरे हिंदुस्तान का कर्जा माफ करना ही पड़ेगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान की राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में कांग्रेस की किसान रैली को संबोधित कर रहे हैैं। दरअसल, राहुल गांधी की इस रैली के पीछे खास रणनीति है। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के जयपुर में रैली को संबोधित करते हुए जनता से 'चौकीदार चोर है' के नारे लगवाए। उन्होंने कहा कि 56 इंच के सीने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मिनट भी लोकसभा में नहीं आए।लोकसभा में राफेल पर चर्चा हो रही थी और पीएम मोदी पंजाब की एक यूनिवर्सिटी में भाग गए, उन्होंने एक महिला निर्मला सीतारमण से कहा कि आप मेरी रक्षा कीजिए, मैं खुद की रक्षा नहीं कर पा रहा हूं। मैं कहना चाहता हूं कि मालिक जनता होती है, न भाजपा, न कांग्रेस, न पीएम और न ही सीएम मालिक हैं।

भ्रष्टाचार की बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सीबीआई के डायरेक्टर को पीएम मोदी ने रात के ढाई बजे इसलिए हटा दिया, क्योंकि वे राफेल मुद्दे पर जांच शुरू करने वाले थे। पूरा देश जानता है कि उन्होंने राफेल डील में अनिल अंबानी को हिन्दुस्तान के युवाओं का 30 हजार करोड़ रुपए दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्ट की बहाली कर दी। राफेल डील की जांच होनी चाहिए, जेपीसी बननी चाहिए। सरकार ने एचएएल को दूर करके अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए दिला दिए। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि अंबानी को कॉन्ट्रेक्ट दिलाने का फैसला नरेंद्र मोदी ने किया था।

राहुल गांधी ने कहा कि हमने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्जा माफ कर दिया। अब आपको पूरे हिन्दुस्तान का कर्जा माफ करना होगा। कांग्रेस पार्टी आपको छोड़ने वाली नहीं हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि हम आपको तब तक नहीं सोने देंगे, जब तक आप पूरे हिन्दुस्तान के किसानों का कर्जा माफ न कर दें।कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'चुनाव से पहले हमने कहा था कि हमारा पहला कदम किसानों का लोन माफ करना होगा। भाषण में मैंने कहा था कि आप दस तक गिन लो और दस दिनों के भीतर कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्जा माफ करके अपना वादा पूरा किया। 

किसान  रैली में इन मुद्दों पर है राहुल का फोकस

किसान रैली में राहुल गांधी का भाषण भी पूरी तरह लोकसभा चुनाव के सियासी रंग में रंगा हुआ है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी इस मुद्दे पर खुलकर बयान दे चुके हैं कि राजस्थान सहित कांग्रेस शासित प्रदेशों में किसान कर्ज माफी होने के बाद अब केंद्र कर्ज माफ करे।

राहुल की रैली में मोदी और अंबानी के होर्डिंग

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जयपुर के विधाधर नगर स्टेडियम में हुई किसान रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उधोगपति अनिल अंबानी के फोटो वाले होर्डिंग लगाए गए थे। इन होर्डिंग पर लिखा था,चाकीदार या भागीदार । काले रंग के ये होर्डिंग्स रैली स्थल के अतिरिक्त शहर के प्रमुख मार्गों पर भी लगाए गए। राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि प्रदेश के सभी शहरों और कस्बों में इस तरह के होर्डिंग्स लगाए जाएंगे।

 राहुल को हल और चरखा भेंट किया गया

किसान रैली में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे ने राहुल गांधी को कृषि कार्य में काम आने वाला यंत्र हल और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चरखा भेट किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राहुल को राजस्थानी साफा पहनाया। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सूत की माला पहनाकर राहुल गांधी का स्वागत किया।

जयपुर पुलिस ने पहले राहुल को बताया पीएम ,फिर सुधारी गलती

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को जयपुर में किसान रैली को संबोधित किया। उनकी सुरक्षा को लेकर मंगलवार शाम को पुलिस ने एक गोपनीय विभागीय आदेश जारी किया, जिसमें राहुल गांधी को माननीय प्रधानमंत्री लिख दिया गया। यह आदेश जयपुर पुलिस कमिश्नरेट और सीआईडी के अधिकारियों को जारी हुआ। अफसरो का कहना है कि कॉपी-पेस्ट की वजह से यह गलती हुई थी, बाद में सुधार के साथ नया आदेश जारी कर दिया गया।

आदेश में इसमें लिखा गया कि आतंकी हमलों के मद्देनजर माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार की यात्रा के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था या जाना आवश्यक है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लांबा ने कहा कि आदेश की प्रति में सुधार के बाद ही हस्ताक्षर हुए थे। गलती वाली आदेश की प्रति वायरल हो गई। मेरे पास आदेश की प्रति में सुधार एडिशनल डीसीपी स्तर से होकर आया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.