नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में किसानों की बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं और किसान आंदोलन का कांगे्रस ने राजनीतिक लाभ उठाने की रणनीति बनाई है। इसी लिहाज से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 जुलाई को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे।

राहुल गांधी 19 जुलाई को बांसवाड़ा में किसान सम्मेलन को संबोधित करने के बाद गांवों में जाकर किसान परिवारों से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस ने बांसवाड़ा में किसान सम्मेलन करने का निर्णय अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिया है।

आजादी के बाद से ही कांग्रेस के गढ़ रहे आदिवासी जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को काफी सफलता मिली थी। इस दौरान कांग्रेस के कई बड़े दिग्गज नेता चुनाव हार गए थे। आजादी के बाद पहली बार बड़ी सफलता मिलने से उत्साहित मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इन तीन आदिवासी जिलों पर अधिक ध्यान देना प्रारंभ किया।

वसुंधरा राजे ने इस जिलों के आदिवासी नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियों के माध्यम से उपकृत कर पार्टी के विस्तार की जिम्मेदारी सौंपी। सीएम ने मंत्रियों को भी इन जिलों में अधिक ध्यान देने के निर्देश दिए। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी भी पिछले एक वर्ष से लगातार इन आदिवासी जिलों का दौरा कर रहे हैं। आदिवासी किसानों के बीच भाजपा के आदिवासी नेताओं को भेजा जा रहा है।

आदिवासी क्षेत्र में भाजपा के बढ़ते जनाधार से चिंतित कांग्रेस इन क्षेत्रों में अपना खोया हुआ जनाधार तलाशने की प्रक्रिया छह माह पूर्व शुरू की थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट आदिवासी नेताओं के साथ फिर से पार्टी को इन जिलों में मजबूत करने को लेकर कई बार चर्चा कर चुके हैं।

पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आदिवासी किसानों के बीच भी कई बार गए। अब राहुल गांधी की बांसवाड़ा यात्रा करा आदिवासियों में अपना जनाधार फिर से तैयार करने की रणनीति प्रदेश कांग्रेस ने बनाई है। बांसवाड़ा में एक किसान द्वारा पिछले दिनों की गई आत्महत्या का मामला भी कांग्रेस ने बड़े जोर-शोर से उठाया था।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं मीडिया विभाग की चेयरमैन अर्चना शर्मा का कहना है कि राज्य में दो माह में सात किसानों ने आत्महत्याएं की हैं। इनमें से छह तो मुख्यमंत्री के गृह संभाग कोटा के किसानों ने ही की हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी राज्य के किसानों का हाल जानने यहां आ रहे हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस