जोधपुर, जागरण संवाददाता। जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के संगीत विभाग एवं राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के संयुक्त मेजबानी में शुक्रवार को कमला नेहरू नगर महिला महाविद्यालय के सभागार में विश्व संगीत दिवस के अवसर पर सरगम महोत्सव का आयोजन किया गया। जहां कार्यक्रम में संगीत की तीनों विधाओं का समावेश देखने को मिला ।

व्यास विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर गौरव शुक्ला ने बताया कि गत वर्ष से आरंभ किए गए सरगम महोत्सव के क्रम को इस वर्ष भी जारी रखते हुए सरगम महोत्सव का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के संयुक्त तत्वाधान में अकादमी से जुड़े कलाकरों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतिया दी।

इस आयोजन में जालौर जिले के कालबेलिया टीम का नृत्य भी देखने को मिला ।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के पूर्व चेयरमैन अशोक पांडेय विशिष्ट अतिथि राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के सचिव महेश के पवार आरएसी फर्स्ट बटालियन के सहायक कमांडेंट राजीव परिहार मारवाड़ रत्न गुरु गोविंद कलला उपस्थित रहे ।

इस वर्ष का सरगम शिरोमणि सम्मान प्रतिष्ठित गायक मुकुंद श्रीसागर को प्रदान किया। कार्यक्रम में व्यास विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं संगीत प्रेमियों के साथ शिक्षक गण भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ गौरव शुक्ला द्वारा लिखित पुस्तक' नाट्य कला एंव संगीत शिक्षण' पुस्तक का विमोचन भी किया गया जो पुस्तक उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस