Move to Jagran APP

राजस्थान विधानसभा में गूंजा गुर्जर आरक्षण और किसान कर्ज माफी का मुद्दा

Gujarat reservation. गुर्जर आरक्षण और किसान कर्ज माफी के मुद्दे को लेकर राजस्थान विधानसभा में हंगामा हुआ।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 06:49 PM (IST)
राजस्थान विधानसभा में गूंजा गुर्जर आरक्षण और किसान कर्ज माफी का मुद्दा
राजस्थान विधानसभा में गूंजा गुर्जर आरक्षण और किसान कर्ज माफी का मुद्दा

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान विधानसभा में सोमवार को गुर्जर आरक्षण और किसान कर्ज माफी के मुद्दे को लेकर पूरे दिन हंगामा हुआ। हंगामे के बीच ही विधायी कार्य संपन्न कराए गए। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। विधायी कार्य संपन्न होने के बाद सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लेखानुदान पेश करेंगे।

loksabha election banner

धरने पर बैठे विधायक

सोमवार को विधानसभा में प्रश्नकाल तो शांति से संपन्न हो गया, लेकिन शून्यकाल शुरू होते ही राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा ), बसपा और माकपा के विधायकों ने गुर्जर आरक्षण का मुद्दा उठाया। इन दलों के हनुमान बेनीवाल, राजेन्द्र गुढ़ा, जोगेन्द्र सिंह अवाना, वाजिब अली, बलवान पूनिया सहित अन्य विधायकों ने गुर्जरों को पांच फीसद आरक्षण देने का समर्थन करते हुए जोर-जोर से बोलना शुरू कर दिया। बेनीवाल ने कहा कि जाट समाज गुर्जरों की मांग का समर्थन करता है और आगामी दिनों में खुलकर सामने आ जाएगा। बेनीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार संविधान में संशोधन करके गुर्जरों को पांच फीसद आरक्षण दे, नहीं तो आंदोलन होगा। हंगामें के बीच ये सभी विधायक वेल में जाकर धरने पर बैठ गए। इन विधायकों ने गुर्जर आरक्षण के मुद्दे को लेकर भाजपा को घेरते हुए कहा कि वसुंधरा राजे सरकार के कारण यह मामला अटका हुआ है, वहीं कांग्रेस सरकार पर इस प्रकरण में ढिलाई बरतने का आरोप लगाया। शोरशराबे के कारण अध्यक्ष ने सदन की कायर्याही एक घंट के लिए स्थगित की तो ही इन विधायकों का धरना समाप्त हुआ।

किसान कर्ज माफी के मुद्दे को लेकर भाजपा का हंगामा

भाजपा विधायकों ने सोमवार को दिनभर सदन में हंगामा किया। विधायक किसान कर्ज माफी का कांग्रेस का चुनावी वादा पूरा नहीं होने का आरोप लगा रहे थे। प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने सरकार पर किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने पूछा कि सरकार बताए कि कितने किसानों का कर्ज माफ हुआ है। कर्ज माफी के नाम पर भाजपा के जेलभरो आंदोलन के बाद सरकार ने प्रत्येक जिले में मात्र पांच-पांच शिविर लगाए है। इस पर पलटवार करते हुए संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि भाजपा के राज में जब किसान कर्ज माफी की गई थी, तब क्या बताया गया था कि कितना कर्ज माफ किया गया। इस पर भाजपा सदस्य उत्तेजित हो गए। दोनों पक्षों की ओर से नारेबाजी की गई। इस दौरान भाजपा विधायकों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ नारेबाजी की,वहीं कांग्रेस के विधायकों ने पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लेकर नारेबाजी की। अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने शोरशराबे के बीच ही सदन का विधायी कार्य संपन्न कराया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.