जयपुर, [जागरण संवाददाता] । प्रधानमंत्री स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत जम्मू-कश्मीर से जयपुर के ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करने आए 300 से अधिक छात्रों को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हॉस्टल से बाहर निकाल दिया है । अब ये छात्र पिछले कुछ दिनों से इधर-उधर भ्टक रहे है ।

पीडित छात्रों ने मंगलवार को यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया । वहीं चार दर्जन छात्र नई दिल्ली िस्थत  आॅल इंडिया काउंसिल फॉर टैक्निकल एजुकेशन के अधिकारियों से मिलने रवाना हुए है । धरने पर बैठे छात्रों  में  से एक जम्मू निवासी अमन ने बताया कि प्रधानमंत्री स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत जम्मू-कश्मीर के 400 से अधिक छात्रों ने वर्ष 2014-15 में जयपुर के जगतपुरा िस्थत सुरेश ज्ञानविहार यूनिवर्सिटी में विभिन्न प्रोफेशनल और अन्य डिग्री कोर्सेज में प्रवेश लिया था । तीन वर्ष से ये छात्र यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रह रहे थे,स्कॉलरशीप स्कीम में नई दिल्ली िस्थत आॅल इंडिया काउंसिल फॉर टैक्निकल एजुकेशन द्वारा इन छात्रों की पढ़ाई का खर्चा उठाया जाता है ।

इस वर्ष अब तक कुछ कोर्सेज का पैसा इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत अप्रूव्ड नहीं हुआ है । एआईसीटीए के अिधकारियों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को इस बारे में जानकारी दी कि यह प्रकियाधीन है , शीघ्र ही पैसा  जारी कर दिया जाएगा ।

करीब एक माह तक इंतजार के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 300 से अधिक छात्रों से कोर्स एजुकेशन के अतिरिक्त अन्य खर्चे उठाने से इंकार कर दिया और 1 अगस्त को इन छात्रों को हॉस्टल से बाहर निकाल दिया,अब ये छात्र इधर-उधर भ्टकने को मजबूर है। डिग्री कर रहे करीब 100 छात्रों को अभी हॉस्टल में रहने की अनुमति दी गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बारे में  कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है । 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस