Move to Jagran APP

राजस्थान में पुजारी को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया, भाजपा का कांग्रेस पर हमला- अब गहलोत से इस्तीफा मांगें राहुल गांधी

राजस्थान के करौली में एक मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है। पुजारी पर पेट्रोल डालकर जिंदा जलाने की कोशिश की गई वहीं इलाज के दौरान अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:20 AM (IST)
राजस्थान में पुजारी को पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया, भाजपा का कांग्रेस पर हमला- अब गहलोत से इस्तीफा मांगें राहुल गांधी
जमीन विवाद में पुजारी पर पेट्रोल डालकर जलाया

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में करौली जिले के बूकना गांव में मंदिर की जमीन को लेकर दो पक्षों के बीच हुए विवाद में पुजारी को पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया गया। पुजारी की इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने पुजारी पर पेट्रोल डालने के मुख्य आरोपित कैलाश मीणा को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक मृदुल कछ्वा ने बताया कि आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। आग से झुलसे पूजारी ने जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुजारी पर पेट्रोल डालने की घटना बुधवार देर शाम को हुई। पुलिस के अनुसार मृतक पुजारी बाबूलाल वैष्णव ने पर्चा बयान में बताया था कि मेरा परिवार 15 बीघा मंदिर माफी जमीन पर खेती करता था। आरोपी कैलाश, शंकर व नमो मीणा ने उसकी जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया। पंच-पटेलों ने मंदिर की जमीन पर किसी व्यक्ति द्वारा पुजारी के अलावा मकान आदि नहीं बनाने का फरमान सुनाया था।

पूरे मामले पर केंद्रीय मंत्री ने प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी को घेरा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान में एक पुजारी को जिंदा जला दिया गया। वहां चारों ओर दुष्कर्म की घटनाएं हो रही हैं। राहुल गांधी को इसका संज्ञान लेना चाहिए। अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई भी होनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि करौली में आज एक मंदिर के पुजारी को गुंडों ने जिंदा जला दिया, जो मंदिर से जुड़ी जमीन पर कब्जा करना चाहते थे। राजस्थान के सभी हिस्सों से दुष्कर्म की घटनाएं दर्ज की जा रही हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राजनीतिक दौरों पर जाने के बजाय इन मुद्दों पर संज्ञान लेना चाहिए। उन्हें या तो राजस्थान सरकार से इस्तीफा देने के लिए कहना चाहिए या इसकी बेहतरी के लिए प्रयास करने चाहिए। उन्हें दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

 बुधवार शाम को कैलाश, शंकर, नमो, किशन, रामलखन व परिवार ने जमीन पर कब्जा कर छप्पर तानने लग गए। बुजुर्ग पुजारी ने उन्हे रोकने का प्रयास किया तो आरोपितों ने बाजरे की कड़बी और पेट्रोल की बोतल डालकर आग लगा दी । इससे पुजारी बुरी तरह झुलस गया। गंभीर स्थिति में पुजारी को जयपुर के एसएमएस अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई। मुख्य आरोपित को गिरफ्तार करने के साथ ही अन्य आरोपितों की तलाशी के लिए पुलिस की अलग-अलग टीम गठित की गई है।

राजस्थान में महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, दलित, व्यापारी कोई भी सुरक्षित नहीं: वसुंधरा 

इस घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, एक बात तो स्पष्ट है कि यहां महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, दलित, व्यापारी कोई भी सुरक्षित नहीं है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि गहलोत सरकार में अत्याचारों की पराकाष्ठा हो गई है । गहलोत को एक मिनट भी मुख्यमंत्री रहने का अधिकार नहीं है ।

पुलिस ने अलग-अलग टीम बनाकर आरोपियों की तलाश शुरू की और जल्द से जल्द उन्हें गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। वहीं पुलिस टीम ने 24 घंटे में मुख्य आरोपी कैलाश मीणा निवासी बूकना थाना सपोटरा को गिरफ्तार कर लिया है। बाकी आरोपियों की तलाश अभी भी जारी है।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने गहलोत से पूछा- क्या राजस्थान को बंगाल बनाना चाहते हो

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस जघन्य अपराध को लेकर राज्य की गहलोत सरकार पर निशाना साधा है। इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया है कि क्या आप राजस्थान को बंगाल बनाना चाहते हो। शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्विटर पर लिखा कि करौली में एक मंदिर के पुजारी को जिंदा जला देना राजस्थान की दुर्दशा का हाल बता रहा है। अशोक जी राजस्थान को बंगाल बनाना चाहते हो या राज्य जिहादियों को सौंप दिया है! या इसका भी ठीकरा अपने राजकुमार की तरह मोदी जी या योगी जी पर फोड़ोगे?! षड्यंत्रों से समय मिले तो काम भी कर लें!.

सीएम गहलोत ने कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

पूरे प्रकरण पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि सपोटरा, करौली में बाबूलाल वैष्णव की हत्या अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। सभ्य समाज में ऐसे कृत्य का कोई स्थान नहीं है। प्रदेश सरकार इस दुखद घटना में शोकाकुल परिजनों के साथ है। घटना के प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। कार्रवाई जारी है दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.