जयपुर, नरेन्द्र शर्मा । भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा बताई गई चुनावी गणित पर अमल करते हुए राजस्थान भाजपा ने चुनावी रोड मैप तैयार किया है। करीब 4 माह बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा का फोकस दलित,पिछड़ों और आदिवासियों पर रहेगा। महिला मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने के लिए भाजपा की महिला नेताओं को विशेष टास्क दिया गया है।

इन वर्गों का भाजपा के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिए अमित शाह के निर्देशानुसार विशेष कार्य योजना बनाई गई है। इन वर्गों के नेताओं को 30 जुलाई से राज्य के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में दौरे करने के निर्देश दिए गए है। ये नेता अपने दौरे 15 अगस्त तक पूरे कर लेंगे। अगस्त माह में प्रदेश के सभी 33 जिलों में भाजपा के प्रचार रथ भेजे जाएंगे।

इन प्रचार रथों के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी.सतीश,मुख्यमत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी ने मंत्रियों एवं पदाधिकारियों की बैठक लेकर अमित शाह के निर्देशानुसार कार्य योजना तैयार की है ।

इसलिए इन पर विशेष नजर

अनुसूचित जाति (एससी) के लिए प्रदेश में 34 विधानसभा सीटें आरक्षित है। साल,2013 के चुनाव में भाजपा ने इनमें से 33 सीटों पर कब्जा किया था। अब भाजपा फिर इनमें से अधिक से अधिक सीटों को अपने कब्जे में करना चाहती है  इसी तरह अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 25 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने साल,2013 के चुनाव में 18 सीटों पर कब्जा जमाया था।

अब फिर भाजपा इनमें से अधिकांश सीटें अपने पक्ष में करना चाहती है। आदिवासी बहुल उदयपुर,बांसवाड़ा,डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों की एसटी के लिए आरक्षित सीटों को जीतने के लिए भाजपा आदिवासियों पर विशेष फोकस कर रही है । पिछले दिनों जयपुर यात्रा पर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महिला मतदाताओं को पार्टी के पक्ष में करने के लिए महिला नेताओं को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए थे । अमित शाह ने कहा था कि महिला मंत्री और विधायक अगले एक माह में महिलाओं के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शामिल हो। उन्होंने पार्टी के महिला मोर्चा से जिला स्तर पर महिलाओं से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा था। महिलाओं पर फोकस का मकसद यह है कि साल,2013 के चुनाव में 21 विधानसभा सीटों पर भाजपा की महिला उम्मीदवार चुनाव में विजयी हुई थी ।

इन नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी

एससी,एसटी,आदिवासियों और महिला मतदाताओं पर फोकस करते हुए भाजपा ने राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा,सांसद हरीश मीणा,सांसद मनोज राजोरिया,राज्य के केबिनेट मंत्री नंदलाल मीणा,किरण माहेश्वरी,बाबूलाल वर्मा,संसदीय सचिव ओमप्रकाश हुडला,विश्वनाथ मेघवाल,विधायक जीतमल खांट,महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा,मदरसा बोर्ड की चेयरमैन मेहरून्निसा,पार्टी के महिला मोर्चा की अध्यक्ष मधु शर्मा को सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे करने के निर्देश दिए है ।

वसुंधरा राजे की यात्रा के रोड़मैप को अंतिम रूप दिया

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की 4 अगस्त से प्रारम्भ होने वाली "सुराज गौरव यात्रा " के रोडमैप को बुधवार को अंतिम रूप दे दिया गया । वसुंधरा राजे अपनी यात्रा राजसमंद जिले के चारभुजा जी मंदिर से शुरू करेगी और 40 दिन में राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी । यात्रा की शुरूआत के मौके पर होने वाली आमसभा को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह संबोधित करेंगे और समापन के मौक पर पीएम नरेन्द्र मोदी एक रैली को संबोधित करेंगे । वसुंधरा राजे की यात्रा का पहला चरण 15 अगस्त से पूर्व समाप्त हो जाएगा । बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री वी.सतीश और प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी ने मंत्रियों और नेताओं को यात्रा को लेकर जिम्मेदारी सौंपी।  

Posted By: Preeti jha