Move to Jagran APP

Rajasthan: 129 नगर निकायों में चुनाव की तैयारी शुरू, अगस्त में हो सकते हैं चुनाव

Election In Rajasthan. राज्य निर्वाचन आयोग ने 31 जिलों में 129 नगर निकायों के लिए निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 10:19 PM (IST)
Rajasthan: 129 नगर निकायों में चुनाव की तैयारी शुरू, अगस्त में हो सकते हैं चुनाव
Rajasthan: 129 नगर निकायों में चुनाव की तैयारी शुरू, अगस्त में हो सकते हैं चुनाव

जागरण संवाददाता, जयपुर। Election In Rajasthan. अनलॉक-1.0 शुरू होने के साथ ही राजस्थान में नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने 31 जिलों में 129 नगर निकायों के लिए निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इन 31 जिलों में 4,450 वार्डों में चुनाव के लिए ये सूचियां तैयार होंगी।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग के उपसचिव अशोक जैन की ओर से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक 31 जिलों में 129 नगरीय निकायों का कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है। 27 जून को निर्वाचक नामावलियों के प्रारूप का प्रकाशन करना होगा। इसके बाद 3 जुलाई तक दावे, आक्षेप प्राप्त किए जा सकेंगे। 10 जुलाई तक प्राप्त दावों और आक्षेपों का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं। 17 जुलाई तक पूरक सूचियां तैयार करनी होंगी ।20 जुलाई को सूचियों का अंतिम प्रकाशन करना होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदान केन्द्रों और वार्डों में सभाएं आयोजित कर मतदाता सूचियों का पठन पाठन नहीं करवाया जाएगा।

सूचियों पर दावे और आपत्ति करने वालों को मतदान केंद्र पर मास्क लगाकर आने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। वैसे तो मतदाता पुनरीक्षण सूचियां तैयार करवाते समय प्रत्येक भाग में 1400 मतदाताओं को शामिल किया जाता है, लेकिन कोविड-19 को देखते हुए प्रत्येक भाग में अब सिर्फ 700 मतदाताओं के नाम ही शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्वाचन आयोग की तैयारियों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि चुनाव अगस्त में हो सकते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते स्थगित हुए राज्यसभा चुनाव अब 19 जून को होंगे। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में है। इनमें कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी, भाजपा के राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत शामिल है। दरअसल, तीनों सीटों पर चुनाव प्रक्रिया छह मार्च से शुरू हुई थी। नामांकन-पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च थी और 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच हुई थी। जांच में सभी नामांकन पत्र सही पाए गए थे। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 26 मार्च को चुनाव तय था, लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ गया और चुनाव प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई थी। अब नए कार्यक्रम के अनुसार 19 मई को चुनाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.