जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अब पुलिसकर्मी ड्यृटी के दौरान मोबाइल फोन नहीं रख सकेंगे। सभी वीआईपी, वीवीआईपी यात्रा के दौरान पुलिसर्किमयों को अपने मोबाइल फोन को साइलेंट मोड में करके अपने जाब्ता प्रभारी पुलिस अधिकारी को जमा करवाएंगे। वहीं, किसी भी धरना-प्रदर्शन व मेला त्यौहार में कानून व्यवस्था से संबंधित ड्यूटी के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे। इसके अलावा यातायात व्यवस्था ड्यूटी में नियोजित जाब्ता अपनी ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन को अपने प्रभारी के पास जमा करवाएंगे।

इस संबंध में महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एमएल लाठर ने बुधवार को आदेश जारी किया। यह आदेश सभी जिला पुलिस अधीक्षकों, रेंज आईजी, पुलिस कमिश्नर व अन्य अधिकारी प्रभारियों को भेजी गई है। आदेश में कहा गया है कि मुख्यालय के ध्यान में आया है कि वीआईपी, वीवीआईपी, मेला त्यौहार, धरना प्रदर्शन, रोड जाम इत्यादि महत्वपूर्ण कानून व्यवस्था की ड्यूटियों और यातायात व्यवस्था की ड्यूटी के दौरान तैनात पुलिस बल में से अधिकतर मोबाइल फोन पर वार्ता, चे¨टग इत्यादि में व्यस्त रहते हैं।

इससे पुलिसर्किमयों का ध्यान अपनी ड्यूटी पर नहीं होकर मोबाइल फोन में व्यस्त रहता है। इससे ड्यूटी पर विपरित प्रभाव पड़ता है। ऐसे में लाठर ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पुलिसकर्मी उपरोक्त ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए नहीं पाया जाए। यदि ऐसा करता हुआ दिखाई देता है तो तत्काल उच्चाधिकारियों के ध्यान में लाया जाए।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप