Move to Jagran APP

अलवर उन्मादी हिंसा में मारे गए पहलू खान को पुलिस ने बताया गोतस्कर Alwar News

pehlu khan. अलवर उन्मादी हिंसा में मारे गए पहलू खान को पुलिस ने गोतस्कर बताया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 11:45 AM (IST)
अलवर उन्मादी हिंसा में मारे गए पहलू खान को पुलिस ने बताया गोतस्कर Alwar News
अलवर उन्मादी हिंसा में मारे गए पहलू खान को पुलिस ने बताया गोतस्कर Alwar News

जागरण संवाददाता, जयपुर। अलवर में दो साल पहले उन्मादी हिंसा के शिकार हुए पहलू खान (55) के खिलाफ पुलिस ने गोतस्करी के आरोप में कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। इसमें उसको गोतस्कर बताया गया है। उसके दो बेटों, इरशाद(25) और आरिफ (22) को भी अभियुक्त बनाया गया है। पुलिस ने गायों को ले जा रहे ट्रक के मालिक को भी अभियुक्त माना है। शनिवार को पुलिस जब पूरक चार्जशीट दाखिल करने वाली थी तो यह मामला प्रकाश में आ गया। इसके बाद सियासत गरमा गई। सांसद और एआइएमआइएम चीफ असद्दुदीन ओवैसी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि राजस्थान में मुसलमानों को कांग्रेस का समर्थन नहीं करना चाहिए। इस मामले में मुख्यमंत्री ने कहा है कि जांच में यदि कोई गड़बड़ी हुई होगी तो दोबारा जांच कराई जाएगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि हरियाणा के नूंह जिले के जयसिंहपुर गांव के पहलू खान की एक अप्रैल 2017 को राजस्थान के बहरोड़ में तथाकथित गोरक्षकों ने पिटाई की थी। इसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। बाद में चार अप्रैल को उसने दम तोड़ दिया था। यह घटना जब हुई थी, उस समय राजस्थान में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा की सरकार थी। पुलिस ने इस मामले में दो एफआइआर दर्ज की थीं। एक एफआइआर पहलू की हत्या के मामले में नौ लोगों के खिलाफ और दूसरी बिना कलेक्टर की अनुमति के जयपुर के मेले से मवेशी ले जाने पर पहलू और उसके दोनों बेटों के खिलाफ थी। प्रदेश में अशोक गहलोत के सत्ता में आने के बाद पहलू खान की मौत के मामले में पिछले साल 30 दिसंबर को नौ लोगों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट पेश की गई थी। ये सभी नौ आरोपित अभी जमानत पर हैं। इसके बाद 29 मई, 2019 को बहरोड़ के एडिशनल चीफ जुडिशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में पहलू के खिलाफ गोतस्करी के आरोप में चार्जशीट पेश की गई। इसमें पहलू और उसके दोनों बेटों को गोतस्करी का दोषी माना गया है। पहलू खान पर मरणोपरांत चार्जशीट दायर की गई है।

भाजपा नेता ने कहा, आदतन अपराधी था पहलू खान

पूर्व विधायक और भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष ज्ञानदेव अहूजा ने कहा कि पहलू और उसके बेटे आदतन अपराधी थे। वे लगातार गोतस्करी में शामिल थे। गोरक्षकों और ¨हदू परिषद पर लगाए गए सभी आरोप गलत थे। अब जब उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है, तो कांग्रेस श्रेय ले रही है।

रिपोर्ट पर बेटे ने जताया एतराज

पहलू के बेटे इरशाद ने चार्जशीट पर एतराज जताते हुए कहा है कि गोरक्षकों के हमले में हमने पिता को खो दिया और फिर भी हमें ही गोस्तकर बताया जा रहा है । राजस्थान की नई सरकार से हमें उम्मीद है कि वह हमारे खिलाफ दर्ज मुकदमें वापस लेगी ।

गहलोत बोले- दोषियों को सजा दिलाकर रहेंगे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पहलू खान केस की जांच पिछली भाजपा सरकार के दौरान की गई थी। इस मामले की चार्जशीट भी भाजपा सरकार के दौरान ही पेश की गई थी। अगर इस जांच में किसी भी तरह की खामी पाई जाती है तो इस मामले की जांच फिर से कराई जाएगी। हालांकि, मामला अभी कोर्ट में है, मगर हम दोषियों को सजा दिलाकर रहेंगे । कांग्रेस हमेशा से ही उन्मादी ¨हसा के खिलाफ रही है। राहुल गांधी और कांग्रेस का आज भी वहीं स्टैंड है कि जो पहले था ।

पहलू के खिलाफ आरोप-पत्र नहीं

अलवर के एसपी अनिल पारिस देशमुख ने बताया कि 24 मई को कोर्ट ने राजस्थान गोवंश संरक्षण कानून 1995 के तहत तीन लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र मंजूर किया था। चूंकि पहलू खान की मौत हो चुकी है, इसलिए उसके खिलाफ आरोप-पत्र दायर नहीं किया गया है। हालांकि, पहलू का नाम चार्जशीट की समरी में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.