Move to Jagran APP

PM Modi Mewar Visit: पीएम मोदी की 28 जनवरी को मेवाड़ यात्रा, मालासेरी में भगवान तेजनारायण का करेंगे दर्शन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जनवरी को मेवाड़ की यात्रा पर रहेंगे। वह वायुसेना के विशेष विमान से उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पहुंचेंगे और पांच मिनट बाद हेलीकॉप्टर से गुर्जरों के तीर्थ मालासेरी पहुंचेंगे। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 27 Jan 2023 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 07:56 PM (IST)
PM Modi Mewar Visit: पीएम मोदी की 28 जनवरी को मेवाड़ यात्रा, मालासेरी में भगवान तेजनारायण का करेंगे दर्शन
पीएम मोदी की 28 को मेवाड़ यात्रा, मालासेरी में भगवान तेजनारायण का करेंगे दर्शन।

सुभाष शर्मा, उदयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जनवरी को मेवाड़ की यात्रा पर रहेंगे। वह वायुसेना के विशेष विमान से उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पहुंचेंगे और पांच मिनट बाद हेलीकॉप्टर से गुर्जरों के तीर्थ मालासेरी पहुंचेंगे। भीलवाड़ा जिले के मालासेरी डूंगरी पर भगवान देवनारायण के मंदिर में प्रधानमंत्री आधा घंटे से अधिक समय बिताएंगे। वहां एक सभा भी आयोजित होगी, जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

loksabha election banner

भगवान देवनारायण के करेंगे दर्शन

प्रधानमंत्री मोदी 28 जनवरी शनिवार को भगवान देवनारायण के 1111 वें जन्मोत्सव समारोह में शामिल होंगे। कार्यक्रम को लेकर कई दिनों से तैयारियां जारी थी। मालासेरी में जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री दोपहर में ही हेलीकॉप्टर से डबोक एयरपोर्ट लौटेंगे और वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर डबोक एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। एसपीजी, आईबी सहित अन्य सिक्योरिटी एजेंसियां सुरक्षा जांच के लिए पहुंच चुकी हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम मोदी की सुरक्षा में एसपीजी, आईबी और सीआईएसएफ के करीब 500 से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए आरएनटी मेडिकल कॉलेज के हृदय रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन विशेषज्ञ, निश्चेतना सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मय लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस एयरपोर्ट पर तैनात रहेगी। सीआईएसएफ ने एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के सामान की गहनता से जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।

पीएम कर सकते हैं बड़ी घोषणा

संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी मालासेरी यात्रा के दौरान भगवान देवनारायण मंदिर कोरीडोर योजना की घोषणा कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो देवनारायण मंदिर का विकास उज्जैन के मंदिर की तरह किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि भगवान देवनारायण का मंदिर गुर्जर समाज के लोगों के लिए सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। मालासेरी डूंगरी में भगवान देवनारायण के जीवन से जुड़ी कहानियों पर पेनोरमा पहले से बना हुआ है। कॉरिडोर में भगवान देवनारायण के जन्म से लेकर उनकी सभी कहानियों पर फोकस किया जा रहा है। खास बात ये है कि इन सभी का आइडिया देश की सबसे लंबी देवनारायण की फड़ से लिया जाएगा।

पीएम मोदी को फड़ से बताएंगे कहानी-किस्से

भगवान देवनारायण मंदिर कॉरिडोर की थीम को लेकर रिसर्च टीम ने भीलवाड़ा के जाने-माने फड़ चित्रकार कल्याण जोशी को भी मालासेरी बुलाया हुआ है, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फड़ के जरिए उन्हें भगवान देवनारायण को लेकर उनके जीवनकाल की स्मृतियों को समझाने का प्रयास करेंगे। भगवान देवनारायण की फड़ों में उनके जीवन के जुड़े 40 से अधिक प्रसंग शामिल हैं। जिन्हें दो हजार से अधिक चित्रों से समझाया गया है। पीएम मोदी द्वारा देवनारायण लोक कॉरिडोर की घोषणा होने के बाद यह राजस्थान का सबसे बड़ा कॉरिडोर भी बन सकता है। कॉरिडोर के लिए मालासेरी डूंगरी मंदिर ट्रस्ट के पास करीब 270 बीघा जमीन है।

पहले से हैं देवनारायण पेनोरमास

मालासेरी डूंगरी पर भगवान देवनारायण मंदिर के समीप पहले से ही देवनारायण पेनोरमा पहे से ही बना हुआ है। जिसमें भगवान देवनारायण की कहानी और किस्सों को बताया गया है। भगवान देवनारायण की फड़ को दो भागों में बांट रखा है। इनमें इनके पिता सवाई भोज भी शामिल हैं। दूसरे भाग की फड़ में भगवान देवनारायण के जीवन का चित्रण है। इन्हीं की कथाएं राजस्थान में ज्यादा प्रचलित हैं। उल्लेखनीय है कि भगवान देवनारायण की फड़ भारत की सबसे बड़ी फड़ है। इसी फड़ से देवनारायण लोक की थीम लेने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र का सुझावः अभी सरकारी खर्च घटाने से विकास धीमा होगा, महिलाएं-बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे

यह भी पढ़ें: Fact Check : पहलवान के साथ कुश्ती करता लड़का बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी पहलवान है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.