जागरण संवाददाता,जयपुर। अलवर से लेकर पूरे देश के चर्चित पहलू खान उन्मादी हिंसा (मॉब लिंचिंग) मामले में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार की मुश्किल बढ़ती जा रही है। एक तरफ जहां बसपा सुप्रीमो मायावती ने आरोपितों के बरी होने के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार बताया है। वहीं दूसरी तरफ मेव समाज सरकार पर ऊपरी अदालत में अपील करने के साथ ही जांच लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है। इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर कहा पहलू खान मामले में लोअर कोर्ट का फैसला चौंका देने वाला है। हमारे देश में अमानवीयता की कोई जगह नहीं होनी चाहिए और भीड़ द्वारा हत्या एक जघन्य अपराध है।

अशोक गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा भीड़ द्वारा हत्या के खिलाफ कानून बनाने की पहल करना सराहनीय है,आशा है कि पहलू खान मामले में न्याय दिलाकर इसका अच्छा उदाहरण पेश किया जाएगा । बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर गहलोत सरकार पर निशाना साधा है ।

मायावती ने कहा, राजस्थान कांग्रेस सरकार की लापरवाही व निष्क्रियता के कारण बहुचर्चित पहलू खान मॉब लिंचिंग मामले में सभी छह आरोपी वहां की निचली अदालत से बरी हो गए,यह अतिदुर्भाग्यपूर्ण है,पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के मामले में वहां की सरकार अगर सतर्क रहती तो क्या यह संभव था,शायद नहीं।

उधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामला बढ़ता देख शुक्रवार को गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप,पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) बी.एल.सोनी के साथ लंबी बैठक कर अलवर एडीजे कोर्ट के फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देने के निर्देश दिए । गहलोत ने इस पूरे प्रकरण की जांच की समीक्षा कराने के साथ ही जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों की सीएम ने रिपोर्ट मांगी है।

पुलिस अधीक्षक का नया पद सृजित

अलवर के भिवाड़ी क्षेत्र में बढ़ते उन्मादी हिंसा के मामलों और अपराधों को देखते हुए सरकार ने नया पुलिस अधीक्षक पद सृजित किया है। भिवाड़ी में डॉ.अमनदीप कपूर को नया पुलिस अधीक्षक लगाया गया है। वे फिलहाल जयपुर पुलिस उपायुक्त के पद पर काम कर रहे है। दिल्ली और हरियाणा के निकट होने के कारण भिवाड़ी काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है। इस कारण सख्त छवि के अधिकारी कपूर को पुलिस अधीक्षक पद पर लगाया गया। उनके साथ राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों की नियुक्ति भी अगले एक-दो दिन में हो जाएगी।  

Posted By: Preeti jha