Move to Jagran APP

Tokyo Paralympic: पैरालिंपिक में पदक जीतने वालों का जयपुर में स्वागत, नौकरी व जमीन देगी राजस्थान सरकार

Tokyo Paralympic राजस्थान सरकार ने टोक्यो पैरालिंपिक में गोल्ड व ब्रांज मेडल जीतने पर अवनि लेखरा को चार करोड़ कृष्णा नागर को गोल्ड मेडल जीतने पर तीन करोड़ देवेंद्र को सिल्वर मेडल जीतने पर दो करोड़ व सुंदरको ब्रांज मेडल हासिल करने पर एक करोड़ रुपये के चेक दिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 08:17 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 08:17 PM (IST)
Tokyo Paralympic: पैरालिंपिक में पदक जीतने वालों का जयपुर में स्वागत, नौकरी व जमीन देगी राजस्थान सरकार
पैरालिंपिक में पदक जीतने वालों का जयपुर में स्वागत, नौकरी व जमीन देगी राजस्थान सरकार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। टोक्यो पैरालिंपिक में पदक जीत कर भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी शुक्रवार दोपहर में जयपुर पहुंचे। इस दौरान बड़ी संख्या में खेल प्रेमियों ने पदक विजेता खिलाड़ियों का हवाई अड्डे पर स्वागत किया। खेलमंत्री अशोक चांदना और विधायक कृष्णा पूनिया सहित खेल विभाग के अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहे। हवाई अड्डे से खिलाड़ियों को जुलूस के रूप में सवाई मान सिंह स्टेडियम पहुंचे। यहां राज्य सरकार द्वारा पदक विजेता खिलाड़ियों को 10 करोड़ रुपये इनाम की राशि दी गई है। राज्य सरकार ने टोक्यो पैरालिंपिक में गोल्ड और ब्रांज मेडल जीतने पर अवनी लेखरा को चार करोड़, कृष्णा नागर को गोल्ड मेडल जीतने पर तीन करोड़, देवेंद्र झाझडिया को सिल्वर मेडल जीतने पर दो करोड़ और सुंदर गुर्जर को ब्रांज मेडल हासिल करने पर एक करोड़ रुपये के चेक दिए हैं। स्टेडियम में आयोजित समारोह में खेलमंत्री ने खिलाड़ियों को चेक सौंपने के साथ ही अभिनंदन किया। प्रत्येक खिलाड़ी को सरकारी नौकरी, शहरी क्षेत्र में प्लाट या ग्रामीण इलाकों में 25 बीघा जमीन देने की घोषणा की गई है। चांदना ने कहा कि सरकार खेल और खिलाड़ियों को आगे लाना चाहती है। इसके लिए उन्हें हर संभव मदद की जा रही है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि टोक्यो पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली जयपुर की अवनी लेखारा को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। राजस्थान सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह अभियान चला रखा है। राज्य सरकार में महिला व बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बधाई देते हुए कहा कि अभियान की ब्रांड एंबेसडर मनोनीत करते हुए काफी खुशी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि अवनी के माध्यम से समाज में बेटियों को पढ़ाने व आगे बढ़ाने के लिए सक्षम वातावरण का निर्माण होगा। अवनी ने टोक्यो पैरालंपिक में महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच-1 में पहला स्थान जीता है। अवनी पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। राजस्थान सरकार ने उसे पुरस्कार स्वरूप तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। उधर, राज्य सरकार ने अवनी के साथ ही भाला फेंक में सिल्वर पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझड़िया और ब्रांच मेडल पदक जीतने वाले सुंदर गुर्जर की टोक्यो से वापसी पर जोरदार स्वागत करने की योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.