Move to Jagran APP

9वीं बार राजस्थान सीमा में फिर आया पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने की फायरिंग

पाकिस्तानी ड्रोन रात करीब पौने आठ बजे पाक सीमा से सटे श्रीगंगानगर में स्थित बीएसएफ की रेणुका और मंडेर चौकी की तरफ आया। ड्रोन के राडार पर आते ही बीएसएफ ने फायरिंग शुरू कर दी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 04:36 PM (IST)
9वीं बार राजस्थान सीमा में फिर आया पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने की फायरिंग
9वीं बार राजस्थान सीमा में फिर आया पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने की फायरिंग

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। शनिवार को भारतीय सैन्य गतिविधियों की टोह लेने के लिए एक बार फिर ड्रोन(यूएवी) भेजा गया। शनिवार सुबह करीब 6:20 बजे श्रीगंगानगर जिले के हिंदुमलकोट बॉर्डर के पास खाट लबाना,फतुही और मदेरा क्षेत्र ड्रोन देखा गया।ड्रोन को देखते ही एंटी एयरस्ट्राइक गन सक्रिय हो गईं। बीएसएफ के जवानों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद ड्रोन फिर दिखाई नहीं दिया।

loksabha election banner

इससे पहले शुक्रवार रात करीब पौने आठ बजे भी पाक ने दो ड्रोन श्रीगंगानगर जिले के रेणुका और मदेरा में भेजे थे जो बीएसएफ जवानों द्वारा की गई फायरिंग के बाद वापस चले गए थे। शनिवार सुबह पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने के लिए बीएसएफ के जवानों द्वारा की गई फायरिंग की आवाज खाट लबाना, तोही कोनी, मेदरा, कयू हेड आदि गांवों में सुनाई दिए। ग्रामीणों ने बताया कि फायरिंग के दौरान आसमान में लाल रंग की लपटें उठती दिखाई दीं। ग्रामीणों की मानें तो भारतीय सेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद ड्रोन क्यू हैड चॉक और रोहड़ावली क्षेत्र के बीच कहीं गिराया गया है। बीएसएफ अथवा पुलिस के अधिकारी इस बारे में बोलने को तैयार नहीं है । 

जानकारी हो कि पाकिस्तानी ड्रोन शुक्रवार रात करीब पौने आठ बजे पाक सीमा से सटे राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में स्थित बीएसएफ की रेणुका और मंडेर चौकी की तरफ आया था। पाकिस्तानी ड्रोन के राडार पर आते ही बीएसएफ ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग की आवाज करीब 15 मिनट तक तक सुनाई दी। बीएसएफ अथवा पुलिस प्रशासन ने तो इसकी आधिकारिक पुष्टि नही की लेकिन गामीणों और स्थानीय प्रशासन ने दोनों सीमा चौकियों के पास से ड्रोन के गुजरने की बात कही है। जानकारी के अनुसार फायरिंग के बीच ड्रोन वापस पाक सीमा में चला गया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी राजस्थान सीमा में पाक की तरफ से ड्रोन आ चुके हैं ।  

तीन सप्ताह में राजस्थान से सटे इलाकों में बढ़ी पाक की हरकतें 

-23 फरवरी को हिंदुमलकोट क्षेत्र में तारबंदी से पार पानी लगाने गए किसानों पर जीरो लाइन के पास पाकिस्तानी लोगों ने फायरिंग की। 

-24 फरवरी को अनूपगढ़ क्षेत्र में पाकिस्तानी क्षेत्र में दो बड़े धमाके हुए। रात को हुए इन धमाकों से भारतीय क्षेत्र में भी मकानों के दरवाजों व खिड़कियों में कंपन हुई। 

-4 मार्च को  पाकिस्तान ने घड़साना क्षेत्र में ड्रोन भेजा, जिसे एयर फोर्स के सुखोई ने गिरा दिया। इसका मलबा पाकिस्तान में फोर्ट अब्बास में गिरा। 

-9 मार्च को पाकिस्तान ने रोहिड़ावाली, मदेरां और फतूही क्षेत्र में दो ड्रोन भेजे। सेना ने रात और दिन में फायरिंग कर दोनों को गिरा दिया। 

-10 मार्च को फिर सीमा क्षेत्र में तीन ड्रोन आए, जिन्हें सेना ने फतूही के पास गिरा दिया गया । 

-12 मार्च को पाकिस्तान का ड्रोन क्यू हैड व खाटलबाना के बीच गिरा दिया गया। 

-15 मार्च को खाटलबाना, फतूही व सीमावर्ती क्षेत्र के आसपास गांवों में दो ड्रोन नजर आए थे । 

-16 मार्च को फिर एक ड्रोन हिंदूमलकोट सीमा पर नजर आया,जो बीएसएफ के जवानों की फायरिंग के बाद गायब हो गया । ग्रामीण इसे गिराने का दावा कर रहे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.