Move to Jagran APP

हिन्दुस्तान की दरीबा माइंस में हादसा, एक श्रमिक की मौत, छह घायल

राजसमंद जिले के रेलमगरा क्षेत्र स्थित हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के दरीबा माइंस में हुए हादसे में एक श्रमिक की मौत हो गई, जबकि अन्य छह श्रमिक झुलस गए।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 10:33 AM (IST)
हिन्दुस्तान की दरीबा माइंस में हादसा, एक श्रमिक की मौत, छह घायल
हिन्दुस्तान की दरीबा माइंस में हादसा, एक श्रमिक की मौत, छह घायल

उदयपुर, राज्‍य ब्यूरो। राजसमंद जिले के रेलमगरा क्षेत्र स्थित हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के दरीबा माइंस में  हुए हादसे में एक श्रमिक की मौत हो गई, जबकि अन्य छह श्रमिक झुलस गए। इनमें से एक श्रमिक की हालत गंभीर है, जिसे उदयपुर के निजी अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद अहमदाबाद के लिए रेफर कर दिया गया। जबकि अन्य पांच श्रमिक राजसमंद के जिला अस्पताल में भर्ती हैं।

loksabha election banner

घटना के बाद माइंस के उस क्षेत्र में काम बंद कर दिया गया, जहां हादसा हुआ। इधर, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड ने हादसे में मृत एवं घायल श्रमिकों की आर्थिक मुआवजे की घोषणा की है।

मिली जानकारी के अनुसार हादसा माइंस के बॉयलर की सफाई के दौरान हुआ। बताया गया कि बॉयलर को ठंडा करते समय मजदूर सरिए के जरिए उसकी सफाई कर रहे थे। तभी बॉयलर से तेजाब का रिसाव हुआ, जिसकी चपेट में सात मजदूर आ गए। इनमें से राइपुरिया, चित्तौड़गढ़ निवासी श्रमिक गोपाल अहीर (35) की मौके पर मौत हो गई। जबकि विरोली निवासी सोहनलाल शर्मा गंभीर रूप से झुलस गया। इसके अलावा अन्य पांच श्रमिक भी झुलस गए थे। सभी को तत्काल राजसमंद के जिला अस्पताल ले जाया गया।

सोहनलाल के गंभीर होने पर उसे उदयपुर के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे अहमदाबाद के लिए रेफर कर दिया गया।

प्रत्यक्षदर्शी मजदूरों का कहना है कि यदि बॉयलर फट जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। यहां बॉयलर को ठंडा करते समय उसकी खिड़की एवं छेदों की सफाई का काम मजदूर सरियों से करते हैं। पहली बार ऐसा हादसा हुआ जब बॉयलर से रिसाव हुआ। इस घटना के बाद माइंस के उस क्षेत्र में काम पूरी तरह बंद कर दिया गया, जहां यह हादसा हुआ। इधर, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड ने हादसे में मृत एवं घायलों को कंपनी नियमानुसार मुआवजा देने की घोषणा की है। घटना को लेकर रेलमगरा थाने में मामला दर्ज किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.