जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शारजाह से आए एक मजदूर के पास से डेढ़ किलो सोना बरामद हुआ है। बाजार में इसकी कीमत 73 लाख रुपये से ज्यादा बताई जा रही है। कस्टम विभाग के सहायक आयुक्त भारत भूषण अटल ने बताया कि शारजहा से फ्लाइट में आया जोधपुर निवासी मजदूर रतन अंडर गारमेंट में बनाई गई कपड़े की थैली और बेल्ट के नीचे सोना छिपाकर लाया था। वह शारजहा में एक निर्माता कंपनी में मजूदरी करता था। वहां से बृहस्पतिवार को जयपुर आया था। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के दौरान मजदूर के पास सोना मिला है। पूछताछ में उसने बताया कि शारजहा हवाई अड्डे पर एक युवक मिला था, जिसने सोना जयपुर पहुंचाने के लिए कहा था। इसके बदले में मजदूर के टिकट का खर्चा उठाने की बात कही थी।

इस तरह बरामद हुआ सोना

टिकट के पैसे लेकर उसने सोना जयपुर लाना स्वीकार कर लिया। मजदूर ने बताया कि सोना देने वाले व्यक्ति ने बताया था कि हवाई अड्डे से बाहर आते ही वह व्यक्ति उसे पहचान लेगा, जिसे सोना देना है। अटल ने बताया कि बेल्ट की स्ट्रिप के अतिरिक्त पांच छोटी थैलियां अंडरगारमेंट के अंदर बनी जेब से बरामद की गई है। जांच में माना जा रहा है कि सोने को भट्टी पर गर्म कर के प्रोसेस किया गया है। प्रोसेस करने के बाद शुद्ध सोना निकला, जिसका वजन डेढ़ किलो से ज्यादा है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए मजदूर से पूछताछ के बाद इस मामले में ज्यादा खुलासा हो सकता है।

इससे पहले जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर एक युवक से 463.700 ग्राम सोना पकड़ा गया था। बाजार में इस सोने की कीमत 22 लाख रुपये से ज्यादा की बताई जा रही है। कस्टम विभाग की टीम ने सोना बरामद कर 35 वर्षीय एक युवक रतन को गिरफ्तार किया गया है। सोना एक टूल किट और स्केटिंग शूज में छिपाकर लाया गया था। सोना राड और बेलननुमा आकार में था। कस्टम आयुक्त राहुल नांगरे ने बताया कि यह कार्रवाई सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण के नेतृत्व में की गई। सोने के साथ पकड़ा गया युवक चूरू जिले का रहने वाला है। एक साल पहले नौकरी पर गया था। वह वहां सिविल वर्क करने वाली कंपनी में मिस्त्री का काम करता था। वह दुबई से उसी एयर इंडिया की फ्लाइट से जयपुर आया था। सामान की जांच एक्सरे मशीन से की गई तो उसमें कुछ सामान नजर आया। 

Edited By: Sachin Kumar Mishra