Move to Jagran APP

Rajasthan: पुष्कर में एनएसजी ने आतंकी खतरे से निपटने के लिए किया मॉक ड्रिल

Rajasthan एनएसजी ऑपरेशन मेजर जनरल वीएस राणा डे ने मॉकड्रिल की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। एनएसजी के अभिषेक मुखर्जी ने बताया कि देश में जहा भी आतंकी हमले की संभावना होती है वहां पर समय समय पर इस तरह का अभ्यास किया जाता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 04:43 PM (IST)
Rajasthan: पुष्कर में एनएसजी ने आतंकी खतरे से निपटने के लिए किया मॉक ड्रिल
पुष्कर में एनएसजी ने आतंकी खतरे से निपटने के लिए किया मॉक ड्रिल। फाइल फोटो

अजमेर, संवाद सूत्र। Rajasthan: देश में किसी भी आतंकी हमले से निपटने के लिए बनी सुरक्षा एजेंसी नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) ने तीर्थनगरी पुष्कर को किसी भी आतंकी खतरे से बचाने के लिए दो दिन तक कड़ा अभ्यास किया। यह अभ्यास एक और दो मार्च की रात से अल सुबह तक चला। एनएसजी ने विश्वविख्यात जगत पिता ब्रह्मा मंदिर, इजराइली धर्म स्थल बेद खाबाद और होटल ओएसिस में अपने मॉक ड्रिल को अंजाम दिया। इस माक ड्रिल में जिला पुलिस, जिला प्रशासन, एटीएस, एसडीआरएफ भी शामिल हुए। एनएसजी ऑपरेशन मेजर जनरल वीएस राणा डे ने पूरे मॉकड्रिल की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। एनएसजी के मॉकड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए एनएसजी के अभिषेक मुखर्जी ने बताया कि देश में जहा भी आतंकी हमले की संभावना होती है, वहां पर समय समय पर इस तरह का अभ्यास किया जाता है।

prime article banner

विशेष रूप से जब आतंकी लोगों को बंधक बना लेते हैं तो उस परिस्थितियों में उन्हें मुक्त करवाना एनएसजी की खूबी है। मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य किसी भी घटना से निपटने के लिये जिला प्रशासन, जिला पुलिस और स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करना होता है,  जिससे कि जल्द से जल्द ऑपरेशन को पूरा किया जा सके। मुखर्जी ने बताया कि किसी भी हमले में सबसे पहले पुलिस का एक्शन होता है, इसलिए उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उपखंड अधिकारी दिलीप सिंह राठौड ने बताया कि जब भी कोई आतंकी हमला होता है तो स्थानीय पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की मदद के लिए अंतिम विकल्प के रूप में एनएसजी मोर्चा संभालती है। मॉकड्रिल में बिल्कुल उसी तरह अभ्यास किया जाता है जैसे घटना वास्तविक हो।

सीओ ग्रामीण छवि शर्मा ने बताया कि किसी भी घटना में जब हालात पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के लिए विकट हो जाते हैं तो एनएसजी कुशलता के साथ ऑपरेशन को अंजाम देने में माहिर है। ऐसे में प्रशासन, पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों, स्थानीय लोगों के साथ मीडिया को भी अपनी भूमिका निभानी पड़ती है। एनएसजी ने मॉकड्रिल के सफलतापूर्वक संपन होने पर जिला प्रशासन, जिला पुलिस, अन्य सुरक्षा एजेंसियों सहित मीडिया और स्थानीय लोगों का आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.