Move to Jagran APP

Landing Strip: नितिन गडकरी ने आइएएफ से 15 दिनों में आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करने का किया वादा

Rajasthan नितिन गडकरी ने कहा कि लैंडिंग स्ट्रिप को विकसित करने में 1.5 साल लग गए। उन्होंने कहा कि फिर मैंने उनसे कहा कि हम 1.5 साल के बजाय 15 दिनों के भीतर आपके लिए अच्छी गुणवत्ता वाली लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 03:58 PM (IST)
Landing Strip: नितिन गडकरी ने आइएएफ से 15 दिनों में आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करने का किया वादा
नितिन गडकरी ने आइएएफ से 15 दिनों में आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करने का किया वादा। फाइल फोटो

बाड़मेर, प्रेट्र। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को भारतीय वायु सेना (आइएएफ) से वादा किया कि सशस्त्र बल के विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स 1.5 साल के बजाय 15 दिनों के भीतर विकसित की जाएगी। गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भारतीय वायुसेना के विमान के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 925 पर तीन किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) ने बाड़मेर में एनएच-925 पर सट्टा-गंधव खंड पर आपातकालीन लैंडिंग पट्टी के निर्माण में लगभग 19 महीने का समय लिया। गडकरी ने उद्घाटन के बाद यहां अपने भाषण में कहा कि कल जब माननीय वायुसेना प्रमुख मेरे पास आए, तो उन्होंने मुझसे कहा कि इस लैंडिंग स्ट्रिप (बाड़मेर में) को विकसित करने में 1.5 साल लग गए। उन्होंने कहा कि फिर मैंने उनसे कहा कि हम 1.5 साल के बजाय 15 दिनों के भीतर आपके लिए अच्छी गुणवत्ता वाली लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करेंगे।

एनएच-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है, जिसका उपयोग आइएएफ विमानों द्वारा आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया जाता है। गडकरी ने कहा कि सशस्त्र बलों को यहां एक छोटा हवाई अड्डा बनाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि मेरी जानकारी के अनुसार, यहां लगभग 350 किमी के क्षेत्र में कोई हवाई अड्डा नहीं है। मैंने सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) बिपिन रावत सर से कहा है कि आप यहां एक छोटा हवाई अड्डा बना सकते हैं। अगर आपको जमीन की जरूरत है, तो हम आपको दे देंगे। आपको वहां अपनी रक्षा गतिविधियों का संचालन करना चाहिए, और नागरिक संचालन के छोटे सेट भी होंगे। अगर निजी एयरलाइंस एक या दो दैनिक उड़ानें शुरू करती हैं, तो स्थानीय लोगों को भी फायदा होगा। इधर, नितिन गडकरी ने ट्वीट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वस्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण रिकार्ड स्पीड पर हो रहा है। अब हमारे नेशनल हाइवे सेना के भी काम आएंगे, जिससे हमारी देश और सुरक्षित बनेगा और आपातकालीन स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.