जयपुर, [जागरण संवाददाता] । जयपुर के एक मुस्लिम छात्र ने श्रीमद भगवत गीता पर निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला 16 वर्षीय नदीम खान जयपुर के कानोता सरकारी स्कूल में दसवीं कक्षा का छात्र है। नदीम के पिता मजदूरी करते है । नदीम खान ने संस्कृत में गीता के श्लोक बोलने की प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान हासिल किया  है ।

इन प्रतियोगितिाओं का आयोजन अक्षय पात्र फांउंडेशन की ओर से किया गया था । इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 200 स्कूलों के 8000 छात्र- छात्राएं शामिल हुए । नदीम ने छठी कक्षा से संस्कृत पढ़ना शुरू किया ओर उसका कहना है कि उसे यह भाषा काफी अच्छी लगती है ।

हालाकि शुरू में संस्कृत पढ़ने और बोलने में परेशानी होती थी,लेकिन अब यह सब आसान हो गया । नदीम का कहना है कि हमारे  शिक्षक सिर्फ बोलने पर जोर देते हैं । इसी प्रतियोगिता में दो अन्य मुस्लिम छात्राओं ने भी पुरस्कार प्राप्त किया। इनमें दूसरी कक्षा की छात्रा जाहीन नकवी और चौथी कक्षा की छात्रा जोराबिया नागौरी शामिल है । जहीन के पिता तनवीर अहमद राज्य के चिकित्सा विभाग में कार्यरत है ।

तनवीर अहमद का कहना है कि मेरी बेटी संस्कृत बोलने के लिए काफी मेहनत करती है । इन तीनों छात्र-छात्राओं को प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को यहां आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया । 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021