Move to Jagran APP

Rajasthan: गुलजार हुए राजस्थान के पर्यटन स्थल, दो दिन में पहुंचे 1400 से ज्यादा लोग

tourist place. अनलॉक-1 की घोषणा के बाद केवल दो दिन में राजस्थान के पर्यटन स्थलों पर 1400 से ज्यादा लोग घूमने पहुंच गए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 06:45 PM (IST)
Rajasthan: गुलजार हुए राजस्थान के पर्यटन स्थल, दो दिन में पहुंचे 1400 से ज्यादा लोग
Rajasthan: गुलजार हुए राजस्थान के पर्यटन स्थल, दो दिन में पहुंचे 1400 से ज्यादा लोग

मनीष गोधा, जयपुर। tourist place. कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते ढाई महीने से सूने पड़े राजस्थान के ऐतिहासिक किले, महल और संग्रहालय अब गुलजार होने लगे हैं। अनलॉक-1 की घोषणा के बाद केवल दो दिन में राजस्थान के पर्यटन स्थलों पर 1400 से ज्यादा लोग घूमने पहुंच गए। राजस्थान में पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने के लिए इसे काफी अच्छी शुरुआत माना जा रहा है।

loksabha election banner

राजस्थान में पर्यटन सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। यह प्रदेश की राजधानी जयपुर सहित राजस्थान के आधे से ज्यादा जिलों की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान करता है। कोरोना लॉकडाउन के चलते यहां के सभी ऐतिहासिक स्मारक, किले, महल और अन्य पर्यटन स्थल बंद पड़े थे। यही कारण है कि पर्यटन उद्योग को यहां बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। आमेर महल के हाथी पालकों से लेकर उदयपुर की झीलों में नाव चलाने वाले एवं हजारों की संख्या में गाइड, हस्तशिल्प का सामान बनाने वाले और होटल, रेस्टोरेंट संचालक आदि सभी प्रभावित हुए थे। अब अनलॉक-1 के बाद पर्यटन स्थलों पर दिख रही चहल-पहल से इससे जुड़े हजारों लोगों के चेहरों पर मुस्कान लौटती दिख रही है।

अनलॉक- 1 की घोषणा के बाद राजस्थान के ऐतिहासिक स्मारक और संग्रहालय हफ्ते में चार दिन मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को खोले जाने हैं। अलबत्ता, अभी दो सप्ताह तक यहां कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। मंगलवार और गुरुवार के दो दिनों में इन स्मारकों और संग्रहालयों में 1433 लोग घूमने के लिए पहुंच चुके हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अकेले जयपुर में दो दिन में 693 लोगों ने आमेर किला, जंतर-मंतर, हवामहल, अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़ का किला आदि देखा है। जयपुर से बाहर अजमेर, अलवर, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, पाली, कोटा, झालावाड़ और बूंदी जिलों की बात करें तो इनके ऐतिहासिक स्मारकों और पर्यटन स्थलों पर 740 लोग घूमने के लिए पहुंचे हैं। अहम बात यह है कि ये आंकड़े मंगलवार और गुरुवार केवल दो कार्यदिवस के ही हैं। मंगलवार के मुकाबले जयपुर और बाहर के सभी स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर में मंगलवार को 214 पर्यटक पहुंचे थे, जबकि गुरुवार को 479 लोग पहुंचे। वहीं, जयपुर से बाहर मंगलवार को 310 लोग घूमने पहुंचे तो गुरुवार को पर्यटकों की संख्या 430 तक पहुंच गई।

प्रदेश के ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों पर आमतौर पर आने वाले पर्यटकों की संख्या को देखते हुए अभी तक जो लोग पहुंचे हैं, वे ज्यादा नहीं हैं, लेकिन मौजूदा स्थितियों में हम इस आंकड़े को भी बहुत अच्छा मान रहे हैं। हमारी दृष्टि से यह राजस्थान के पर्यटन के लिए बहुत अच्छी और सकारात्मक शुरुआत है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही ये पर्यटन स्थल एक बार फिर अपनी पुरानी रौनक हासिल कर लेंगे।

- प्रकाश चंद्र शर्मा, निदेशक, पुरातत्व विभाग, राजस्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.