Move to Jagran APP

1 लाख से ज्यादा लोगों ने योग किया, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पाक सीमा से सटे जैसलमेर,बाड़मेर और श्रीगंगानगर में तैनात सेना और बीएसएफ के जवानों ने एक घंटे तक योगाभ्यास किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 04:21 PM (IST)
1 लाख से ज्यादा लोगों ने योग किया, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज
1 लाख से ज्यादा लोगों ने योग किया, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज

जयपुर,जागरण संवाददाता। देश में शिक्षा नगरी के नाम से प्रसिद्ध कोटा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरु रामदेव की मौजूदगी में 1 लाख 5 हजार लोगों ने एकसाथ योगाभ्यास कर गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया।

prime article banner

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय योग शिविर का मुख्य समारोह बृहस्पतिवार को यहां के आरएसी ग्राउंड में हुआ। कार्यक्रम में 1 लाख 5 हजार लोग पहुंचे। हालांकि दावा दो लाख से अधिक लोगों के योगाभ्यास में शामिल होने का किया जा रहा था। अभी तक यह रिकॉर्ड मैसूर के नाम था। पिछले साल मैसूर में योग दिवस पर 55 हजार 506 लोगों ने एकसाथ योग किया था।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने योग करने वाले हर 50 लोगों पर एक व्यक्ति को मूल्यांकन के लिए तैनात किया गया। उसने देखा कि लोग योग कर रहे हैं या नहीं। दो जज लंदन से आए। स्वतंत्र ऑडिटर भी बुलाए गए, जिन्होंने परिसर का मूल्यांकन किया। ड्रोन से वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी हुई । प्रत्येक व्यक्ति को एक बार कोड दिया गया,इसके आधार पर उसकी एंट्री दी गई । करीब 100 बार कोड रीडर लगे थे । इन तमाम तथ्यों को देखने के बाद गिनीज बुक की टीम ने कोटा में विश्व रिकॉर्ड बनने का सर्टिफिकेट बाबा रामदेव और वसुंधरा राजे को सौंपा।

आरएसी ग्राउंड में सुबह 4 बजे से ही योग साधक पहुचने लगे थे। बाबा रामदेव की क्लास सुबह 5 बजे से 7:30 बजे तक चली। इसमें योग के अलग-अलग विधाओं में वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया गया। कोटा के विभिन्न कोचिंग संस्थानों में अलग-अलग प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे करीब 50 हजार स्टूडेंट्स योग करने आरएसी ग्राउंड में पहुंचे। कोटा जिला प्रशासन का दावा है कि शहर के लगभग प्रत्येक घर से एक व्यक्ति ने योग किया ,यदि कोई आरएसी ग्राउड में नहीं पहुंच सका तो शहर के विभिन्न चौराहों पर लगाए गए एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण देखकर ही योग करने लगा ।

साधकों को भी मिलेगा सर्टिफिकेट

कोटा के आरएसी ग्राउंड में योग करने वाले साधकों को भी सर्टिफिकेट मिलेगा । अगले दो से तीन दिन में गिनीज बुक की ओर से एक वेब लिंक दिया जाएगा। इस लिंक पर जाकर साधक अपना बार कोड नंबर और आवश्यक एंट्री डालकर अपना नाम का डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

तीन दिन 100 रिकॉर्ड बने

योग साधकों ने कोटा में पिछले तीन दिन में अलग-अलग तरीके से रिकाॅर्ड बनाए। सोमवार और मंगलवार को 49 और बुधवार को 51 रिकाॅर्ड बनाए गए। ये सभी रिकाॅर्ड गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज हो चुके है । एक सप्ताह से सभी अधिकारियों का फोकस सिर्फ इसी समारोह पर था। इसके लिए 125 घंटे अफसरों ने मीटिंग ली और 20 बार मैदान का निरीक्षण किया। पतंजलि की टीम के लाेग भी अधिकारियों के लगातार संपर्क में रहे।

रामदेव बोले,योग से आत्महत्या की प्रवृति रोकी जा सकती है

इस मौक पर बाबा रामदेव ने कहा कि कोटा में आज विश्व रिकॉर्ड बनाकर साधकों ने दिखा दिया कि वे इच्छाशक्ति के बल पर कुछ भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार चलाने के साथ योग में भी माहिर है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग मेरी बुराई भी करते हैं, लेकिन पीछे से यह भी कहते हैं कि बाबा सही कर रहे हैं। उनके मुताबिक, हमें 60 मिनट याेग करने से 18 घंटे तक काम करने की ताकत मिलती है। उन्होंने कहा कि कोटा में अक्सर यह खबर आती रहती है कि कोचिंग छात्र ने आत्महत्या की है,अगर योग को अपनाया जाता है तो छात्रों में आत्महत्या की प्रवृति रोकी जा सकता है ।

सेना के जवानों और नेताओं के साथ आम लोगों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पाक सीमा से सटे जैसलमेर,बाड़मेर और श्रीगंगानगर में तैनात सेना और बीएसएफ के जवानों ने एक घंटे तक योगाभ्यास किया। जयपुर में सेना की सप्त शक्ति कमांड के अधिकारियों एवं जवानों ने योगाभ्यास किया। राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला मुख्यालय पर योग शिविर का आयोजन किया था,इनमें जिलों के प्रभारी मंत्री,सांसद और विधायक शामिल हुए। आम लोग भी काफी संख्या में योग करने पहुंचे ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.