Move to Jagran APP

Jodhpur News: गायों के बाद अब हिरणों में भी लंपी जैसे रोग के लक्षण, 25 की मौत, विभाग ने लिए सैम्पल

राजस्थान में गायों के बाद अब हिरणों में भी लंपी वायरस (Lumpy Virus Disease) के लक्षण सामने आए हैं। राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर के कातरला गांव में तकरीबन 35 हिरणों में लंपी के लक्षण पाए जाने के मामले सामने आई हैं।

By JagranEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 28 Sep 2022 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 12:28 AM (IST)
Jodhpur News: गायों के बाद अब हिरणों में भी लंपी जैसे रोग के लक्षण, 25 की मौत, विभाग ने लिए सैम्पल
बाड़मेर में रोग से ग्रसित हिरण। जागरण

जोधपुर, जेएनएन। राजस्थान में गायों के बाद अब हिरणों में भी लंपी वायरस (Lumpy Virus Disease) के लक्षण सामने आए हैं। राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर के कातरला गांव में तकरीबन 35 हिरणों में लंपी के लक्षण पाए जाने के मामले सामने आई हैं। हालांकि जिले के पशुपालन विभाग ने अभी तक इस मामले में पुष्टि नहीं की है, लेकिन लंपी के समान लक्षण पाए जाने से 25 हिरणों की मौत के बाद विभाग में खलबली जरूर मच गयी है।

loksabha election banner

यह सभी हिरण यहां के अमृता देवी वन्यजीव संरक्षण संस्थान से सम्बद्ध थे। पशुपालन विभाग की टीम भी रेस्क्यू सेंटर पहुंची है, जहां इन हिरणों के सैंपल लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस बारे में पुष्टि होने की बात कही गई है।

25 हिरणों की हुई मौत

बाड़मेर से करीब 73 किमी दूर कातरला स्थित अमृता देवी वन्य जीव संरक्षण संस्थान में अन्य पशु पक्षियों के के साथ तकरीबन 135 से अधिक हिरण भी है। जहां इन हिरणों में लंपी स्किन जैसे रोग के लक्षण पाए गए। स्थानीय स्तर पर युवकों द्वारा हिरणों के इलाज भी किए गए, लेकिन 25 से अधिक हिरण की मौत हो गई। तकरीबन 35 हिरणों में इस बीमारी के लक्षण पाए गए थे।

जांच करने में जुटा पशुपालन विभाग

जानकारों के अनुसार इन हिरणों के पैरों में सूजन के बाद कीड़े पड़ना, आंखों और शरीर पर गांठें बन रही हैं, इसके बाद ये फूट रही हैं। इसमें मवाद बन रहा है। ये नाक से पानी बहना सहित कई लक्षण और हैं, जो लंपी से मिलते-जुलते हैं।

गायों में लंपी की बीमारी के बाद अब हिरणों में इस बीमारी के लक्षण पाए जाने को लेकर बाड़मेर पशुपालन विभाग में हड़कंप है। बाड़मेर डीएफओ सजय प्रकाश भादू ने बताया कि मंगलवार को टीम कातरला रेस्क्यू सेंटर गई है। जहां संक्रमित हिरणों के सैंपल लेकर जांच की जाएगी जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही विभाग आधिकारिक रूप से कुछ कह पायेगा। विभाग ने ऐसे मामलों को लेकर जिले के सभी रेंजर्स को निर्देश दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.