अजमेर, संवाद सूत्र। दक्षिणी सेना के कमांडर लेफ्टिनें­ट जनरल जेएस नैन ने नसीराबाद स्थित सैन्य टुकड़ियों की युद्ध परिचालन क्षमताओं और तैयारियों की समीक्षा करने के लिए नसीराबाद छावनी का दौरा किया।

लेफ्टिनेंट जनरल नैन ने नसीराबाद के ब्रिगेड कमांडरों के साथ कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में विचार विमर्श किया। वर्तमान दौर में उभरती नवीन सैन्य चुनौतियों का सामना करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इन चुनौतियों से कारगर तरीके से निपटने के लिए की गई तैयारियां, प्रशिक्षण और अन्य प्रशासनिक पहलों के बारे में­ विस्तार से जानकारी दी गई। सेना कमांडर को विभिन्न आपात स्थितियों, प्राकृतिक आपदाओं और बाढ़ राहत कार्यों के दौरान नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए की जा रही तैयारियों और प्रशिक्षण के बारे में­ भी अवगत कराया गया।

उन्होंने नसीराबाद में­ सैन्य प्रशिक्षण देने के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे और उसके साथ-साथ मौजूदा उपकरणों और प्रशिक्षण साधनों का बेहतरीन उपयोग करने के लिए अपनाए गए नवीनतम तरीकों की जानकारी ली। उन्होंने नसीराबाद स्थित सभी रैंकों को उनके युद्ध और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए की गई तैयारियों की सराहना की। साथ ही आगे भी सभी को देश के विरोधियों से कड़ी मेहनत के साथ निपटने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर देश के पश्चिमी और पूर्वी मोर्चों पर लगातार बदलती और परिवर्तनशील स्थितियों पर भी चर्चा की ।

सेना भर्ती रैली 2021 में अलवर जिले के 290 युवा सेना भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल

सेना भर्ती रैली के अंतर्गत गुरुवार को भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर व गंगानगर जिलों की समस्त तहसीलों के 4118 अभ्यर्थी सैनिक कलर्क एवं एसकेटी श्रेणी के लिए भाग लेंगे। इन्हें आधार कार्ड, प्रवेश पत्र एवं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के अनुसार कायड़ विश्राम स्थली में प्रातः दो बजे से प्रवेश दिया जाएगा। युवाओं को अपने साथ 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर रिपोर्ट एवं शपथ पत्र सहित समस्त दस्तावेज साथ लाने होंगे। बुधवार को अलवर जिले की समस्त तहसीलों के 4373 युवा सैनिक कलर्क व एसकेटी श्रेणी के लिए भाग ले रहे हैं।

वहीं, मंगलवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा में 2850 युवाओं ने दौड़ लगाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने वालों में से शारीरिक दक्षता परीक्षा में 290 युवा सफल घोषित हुए। इनका मेडिकल बुधवार को कराया जाएगा। सेना भर्ती कार्यालय कोटा के एआर भर्ती ने बताया कि भारतीय सेना में भर्ती रैली अजमेर की कायड़ विश्रामस्थली में चल रही है। उन्होंने बताया कि सोमवार को बीकानेर, चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुंनू की समस्त तहसीलों तथा जयपुर की कोटपुतली, शाहपुरा एवं चौमू तहसीलों के 320 अभ्यर्थी मेडिकल के लिए योग्य पाए गए थे। इनकी शारीरिक दक्षता व शपथ पत्र सहित दस्तावेजों की जांच का कार्य सोमवार को तथा मेडिकल जांच मंगलवार को पूर्ण हुई। इनमें से 125 अभ्यर्थी मेडिकल फिट घोषित किए गए। शेष अभ्यर्थी मेडिकल जांच का रिव्यू आगामी एक सप्ताह में सैनिक चिकित्सालय जयपुर या कोटा में करवा सकते हैं। मेडिकल में सही पाए गए अभ्यर्थियों की सेना में भर्ती की कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी।

मंगलवार को जयपुर की विराट नगर, फुलेरा, सांंभर, मौजमाबाद, फागी, सांगानेर, जयपुर, जमवारामगढ़, बस्सी, चाकसू, दूदू, सांभर, किशनगढ़ रेनवाल, आमेर एव कोटखावड़ा तहसीलों के तथा सीकर, टोंक सहित राज्य के समस्त जिलों की समस्त तहसीलों के 4290 युवाओं ने सैनिक एनए, एनएवीइटी व सेप फार्मा श्रेणी के लिए पंजीयन कराया था। इनमें से 2850 अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में पहुंचे। इन युवाओं को प्रवेश पत्र, आधार कार्ड व आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर प्रवेश दिया गया था। उन्होंने बताया कि राजस्थान के अजमेर, बांरा, बूंदी, भीलवाड़ा, चितौड़गढ, झालावाड़, कोटा एवं राजसमंद जिलों के अलावा अन्य जिलों के अभ्यर्थी सैनिक लिपिक, एसकेटी, इनव­टरी मैनेजम­ट या तकनीकी एनए, एमसी, पशु चिकित्सा व फार्मा के पद के लिए रैली में­ भाग ले रहे हैं।

Edited By: Sachin Kumar Mishra