Move to Jagran APP

डूंगरपुर में हाईवे के 10 किमी इलाके पर उपद्रवियों का कब्जा, दुकान-होटलों में लूटपाट, 50 वाहन फूंके, 700 पर केस दर्ज

राजस्थान के डूंगरपुर में टीचर भर्ती में अनारक्षित पदों को आरक्षित करने की मांग को लेकर शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी हिंसक प्रदर्शन जारी है। पिछले 48 घंटे से उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे के 10 किमी इलाके में तनाव बना हुआ है। हालात बेकाबू होते जा रहे हैं ।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:24 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 09:13 PM (IST)
डूंगरपुर में हाईवे के 10 किमी इलाके पर उपद्रवियों का कब्जा, दुकान-होटलों में लूटपाट, 50 वाहन फूंके, 700 पर केस दर्ज
हिंसक आंदोलन को 48 घंटे बीत चुके हैं लेकिन तनाव की स्थिति अब भी बरकरार है।

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान के डूंगरपुर में टीचर भर्ती में अनारक्षित पदों को आरक्षित करने की मांग को लेकर शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी हिंसक प्रदर्शन जारी है। पिछले 48 घंटे से उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे के 10 किमी इलाके में तनाव बना हुआ है। हालात बेकाबू होते जा रहे हैं । उपद्रवी हाईवे और आसपास की पहाड़ियों पर डटे हैं। शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर हाईवे पर बनी होटलों और दुकानों में तोड़फोड़-लूटपाट की। 50 वाहनों में आग लगा दी।

loksabha election banner

अब तक 700 लोगों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। एक पेट्रोल पंप को लुट लिया । प्रदर्शनकारियों ने आसपुर- डूंगरपुर मार्ग को जाम कर दिया । अलग-अलग पहाड़ियों पर जमा उपद्रवी लगातार थोड़ी-थोड़ी देर बाद पथराव कर रहे हैं ।  इसी बीच डूंगरपुर के उपद्रव की आग शनिवार को उदयपुर जिले तक पहुंच गई । उपद्रवियों ने उदयपुर जिले के खेरवाड़ा में जमकर उपद्रव किया । व्यापरियों की दुकानें लूट ली । प्राइवेट ट्रेवल एजेंसी की 5 बसों का आग लगा दी गई ।

हालात पर काबू करने में जुटे पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया जा रहा है । उपद्रवियों की तरफ से किये गए पथराव में 50 से अधिक पुलिसकर्मी और 2 अधिकारी घायल हो गए ।हालात बिगड़ते देख डूंगरपुर के साथ ही उदयपुर जिले के आदिवासी बहुल इलाकों में भी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शंकर दत्त शर्मा के साथ अतिरिक्त पुलिस बल जयपुर से भेजा गया है । उदयपुर रेंज की पुलिस महानिरीक्षक बिनिता ठाकुर दो दिन से हाईवे पर बैठकर हालात कंट्रोल करने में जुटी है । पुलिस के अनुसार पहाड़ियों से पूरी रात और दिनभर रूक-रूक कर पथराव होता गया,नीचे से पुलिसकर्मियाो ने हालात काबू में करने के लिए प्लास्टिक की गोलियां व आंसू गैस के गोले छोड़े,लेकिन फिलहाल स्थिति नियंत्रण में नहीं हो सकी । 

समझाइश का दौर जारी 

सरकार की तरफ से उपद्रवियों को समझाने व बातचीत के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन बामनिया व कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य रघुवीर मीणा को भेजा है । दोनों नेता उपद्रवियों से बात करने का प्रयास कर रहे हैं । अधिकारी भी अपने स्तर पर बातचीत कर रहे हैं ।

राज्यपाल ने सीएम से बात की 

बिगड़ते हालात पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री से टेलिफोन पर बात की । राज्यपाल ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सौरभ श्रीवास्तव को राजभवन बुलाकर हिंसा को तत्काल नियंत्रित करने के निर्देश दिए । 

क्या चाहते हैं प्रदर्शनकारी? 

प्रदर्शन करने वाले शिक्षक भर्ती के अनारक्षित 1167 पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर कांकरी डूंगरी पहाड़ी पर 17 दिन से प्रदर्शन चल रहा था। शुक्रवार को उदयपुर-अहमदाबाद हाईवे पर प्रदर्शन अराजकता की हदें पार कर गया। प्रदर्शनकारियों ने हाईवे के 10 किमी तक के इलाके को कब्जे में ले लिया। अब तक करोड़ों की संपत्ति फूंक डाली। मकानों में भी तोड़फोड़-लूटपाट की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.