Move to Jagran APP

VIDEO: पाकिस्तान से आने वाले टिड्डियों को हवा में मारने के लिए जोधपुर एयरबेस पर हेलिकॉप्टर तैनात

पाकिस्तान से आने वाले टिड्डियों को हवा में मारने के लिए जोधपुर एयरबेस पर हेलिकॉप्टर तैनात-कीटनाशक छिड़काव की ट्रायल शुरू राजस्थान के धौलपुर में एक बार फिर से टिड्डियों का हमला

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 10:49 AM (IST)
VIDEO: पाकिस्तान से आने वाले टिड्डियों को हवा में मारने के लिए जोधपुर एयरबेस पर हेलिकॉप्टर तैनात
VIDEO: पाकिस्तान से आने वाले टिड्डियों को हवा में मारने के लिए जोधपुर एयरबेस पर हेलिकॉप्टर तैनात

जयपुर, जागरण संवाददाता। पाकिस्तान से आने वाली टिड्डियों के सफाये के लिए जोधपुर एयरबेस पर वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर तैनात किया गया है। वायुसेना का यह हेलिकॉप्टर सीमा पार से आने वाले टिड्डि दलों की हवा में ही मार करेगा। पिछले दो माह में राजस्थान के 22 जिलों की 99 हजार हैक्टेयर में फसलों का नुकसान टिड्डियों के कारण हुआ है। टिड्डियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने कीटनाशक का स्प्रे कराना प्रारंभ किया। लेकिन कोई परिणाम नहीं निकलने पर अब टिड्डियों पर एयर स्ट्राइक की जाएगी।

loksabha election banner

जोधपुर एयरबेस पर तैनात होने वाले मॉडिफाइड हेलिकॉप्टर के माध्यम से स्प्रे शुरू करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के सीमावर्ती बाड़मेर व जैसलमेर जिलों में टिड्डियों के अधिक प्रकोप को देखते हुए विशेष योजना बनाई गई है। इसके तहत मॉडिफाइड हेलिकॉप्टर से स्प्र करने को लेकर ट्रायल शुरू किया गया है । यह हेलिकॉप्टर मात्र 40 मिनट में 750 हेक्टेयर क्षेत्र में 800 लीटर कीटनाशक का छिड़काव किया कर सकेगा । दो इंजन वाला यह हेलिकॉप्टर अधिकतम 260 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। इसमें 4000 किलोग्राम भार ले जाने की क्षमता है ।

वायुसेना की में इसकी एक यूनिट जोधपुर और दूसरी जिले में ही फलोदी एयरबेस पर तैनात है। उधर सीमा के निकट टिडि्डयों ने बड़ी संख्या में अंडे देना शुरू किए हैं। यह तारबंदी के नीचे से होकर भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। दूसरी तरफ ईरान से सटी पाकिस्तान की सीमा के भीतर अंडों से निकले टिड्‌डे युवा होकर फसलों पर हमला करते हुए आगे बढ़ने की तैयारी में हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर टिडि्डयों को कंट्रोल नहीं किया जाता तो इनकी संख्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है। टिडि्डयों के कुछ समूह पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय हैं।

राजस्थान के धौलपुर जिले में एक बार फिर से टिड्डियों ने हमला किया। जानकारी के अनुसार तीसरी बार टिड्डियों ने शहर में प्रवेश किया है। बताया जा रहा है कि लोगों ने थाली बजाकर और शोर मचाकर उन्हें भगाने की कोशिश की।  

 #WATCH राजस्थान: धौलपुर जिले में एक बार फिर से टिड्डियों ने हमला किया। तीसरी बार टिड्डियों ने शहर में प्रवेश किया है। लोगों ने थाली बजाकर और शोर मचाकर उन्हें भगाने की कोशिश की। pic.twitter.com/BOzgN9Jg09


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.