Move to Jagran APP

LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 644 नए मामले

LIVE Rajasthan Coronavirus News Update राजस्थान में एक जुलाई के बाद से कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं और हर रोज औसतन 400 से 500 मामले सामने आ रहे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 09:28 PM (IST)
LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 644 नए मामले
LIVE Rajasthan Coronavirus News Update: राजस्थान में कोरोना के 644 नए मामले

जयपुर, राज्य ब्यूरो। राजस्थान में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। रविवार रात तक की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या 24 हजार 392 तक पहुंच गई है। इनमें सक्रिय मामलों की संख्या 5402 है। वहीं, मौतों की संख्या 507 जा पहुंची है। रविवार को 644 नए संक्रमित मरीज सामने आए। वहीं, सात मौत भी हो गईं। राजस्थान में एक जुलाई के बाद से कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं और हर रोज औसतन 400 से 500 मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को भी सुबह 10.30 बजे तक 153 मामले सामने आ चुके थे, जो शाम तक बढ़ कर 644 हो गए। वहीं, चार मौतों की सूचना आ चुकी थी, जो शाम तक साच हो गई। राजस्थान में इस समय सबसे ज्यादा 970 सक्रिय केस जोधपुर में हैं। वहीं, सबसे ज्यादा 3911 केस जयपुर में सामने आए हैं। सबसे ज्यादा 173 मौतें जयपुर में हुई हैं।

loksabha election banner

वहीं, राजस्थान में एक बार फिर कोरोना संक्रमण मामलों मे तेजी को देखते हुए सरकार ने विस्तृत एडवाइजरी की है और सुरक्षित सामाजिक दूरी, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ और अन्य नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए है। राजस्थान में पिछले दस दिन से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े है। शनिवार सुबह तक राजस्थान में 5211 एक्टिव केस थे। यहां अब तक 23 हजार 344 कोरोना संक्रमित केस आ चुके है। पिछले दस दिन में हर रोज औसतन 400 से 500 नए मामले सामने आ रहे है। इसी को देखते हुए सरकार ने 17 बिन्दुओं की एक एडवाइजरी फिर से जारी की है।

राजस्थान के गृह विभाग की ओर से जारी इस एडवाइजारी में कहा गया है कि सभी प्रयासों के बावजूद पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े है। इसका प्रमुख कारण सरकार की ओर से जारी आदेशों और एडवाइजरी का पालन नहीं किया जाना है। आम जनता सुरिक्षत सामजिक दूरी, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना, सार्वजनिक कार्यक्रमों में एकत्र होने जैसे मामलों में नियमों का पालन नहीं कर रहे है। ऐसे में संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण करने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में अब सरकार की ओर से फिर से एडवाइजरी जारी की जा रही है, जिसका सख्ती से पालन किया जाना है, अन्यथा महामारी अध्यादेश और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह कहा है एडवाइजरी में

सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में छह फुट की दूरी रखने, भीड़ से बचने, बैठकों का आयोजन वीडियो कांफ्रेंस से करने, शादियों में निर्धारित संख्या में ही मेहमान बुलाए जाने, अनावश्यक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने, गैर जरूरी यात्राओं से बचने सहित 17 बिन्दुओं को शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.