जयपुर/अजमेर/उदयपुर, जेएनएन। राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 298 नए पॉजिटिव मामले मिले और आठ मौतें हुईं हैं। 3317 सक्रिय मामलों और 421 मौतों सहित कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18312 हो गई है।अजमेर में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को एक बार फिर 10 रोगी एक साथ कोरोना पॉजिटिव मिले। जिनमें जवाहरलाल नेहरू अस्पताल के हृदय रोग विभाग का एक चिकित्सक व नर्सिंग कर्मी भी शामिल हैं। नर्सिंगकर्मी का निवास पुष्कर में होने से यह भी बड़ा झटका है। पुष्कर अभी तक कोरोना से सुरक्षित था। आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में संदिग्ध मिले थे।

जवाहरलाल नेहरू अस्पताल के डॉ संजीव माहेश्वरी ने बताया कि कुल 10 रोगी पॉजिटिव मिलेे हैं। चिकित्सालय के चिकित्सक व महिला नर्सिंगकर्मी भी पॉजिटिव मिली हैं। इसके साथ ही शहर के विभिन्न इलाकों से पॉजिटिव मिले हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती करके उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अजमेर के वैशाली नगर निवासी 40 वर्षीय पुरुष यहीं से ही 59 वर्षीय महिला व एक अन्य पुरुष शामिल हैं। रामनगर नरसिंहपुरा निवासी 70 वर्षीय महिला,जवाहर नगर शास्त्री नगर निवासी 28 वर्षीय पुरुष,खादिम मोहल्ला दरगाह बाजार निवासी 62 वर्षीय पुरुष,कुमावतों का नया गांव केकड़ी निवासी 18 वर्षीय युवक, पुष्कर के चावंडिया निवासी 40 वर्षीय पुरुष, निराला आवासीय योजना के पीछे कोटडा निवासी 55 वर्षीय पुरुष तथा चंद्रवरदाई नगर ए ब्लॉक निवासी 49 वर्षीय पुरुष को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

ये सभी रोगी नए इलाकों से हैं। इसे लेकर जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग में हलचल मच गई है। तीर्थनगरी पुष्कर के निकटवर्ती ग्राम बांसेली ग्राम पंचायत के कोठी में 25 दिनों बाद फिर कोरोना पोजिटिव मिलने से हड़कंप मचा है। यहां 27 वर्षीय नर्सिंगकर्मी युवक के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद प्रशासन पुलिस और चिकित्सा विभाग सचेत हो गया है। युवक के घर पर एसडीएम दिलीप सिंह राठौड़, नायब तहसीलदार रामकिशोर शर्मा, चिकित्सा टीम के साथ मौके पर पहुंचे व जांच कार्य शुरू कर दिया। पुष्कर हॉस्पिटल के डॉ आर के गुप्ता ने बताया कि पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कर सैंपल लिए जाएंगे। वहीं, पूरे क्षेत्र को तुरंत सैनिटाइज करवाया जा रहा है। एसडीएम दिलीप सिंह ने बताया कि आसपास के क्षेत्र में बैरिकेटिंग के निर्देश दिए गए हैं। सीआई राजेश मीणा ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

अब तक मिले सभी कोरोना पोजिटिब प्रवासी

पुष्कर क्षेत्र में जहां आज पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है तो वहीं अब तक पुष्कर व ग्रामीण क्षेत्रों में मिले 10 कोरोना पॉजिटिव मिले वो सभी प्रवासी मजदूर थे। अब तक मिले 10 कोरोना पॉजिटिव में नौ अहमदाबाद से व एक युवक मुंबई से आया था। जबकि लॉकडाउन के तीन महीने बाद पुष्कर क्षेत्र का पहला कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आया।

प्रतापगढ़ जेल में 26 कैदी मिले कोरोना संक्रमित

उदयपुर में पिछले 28 दिनों से एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिलने से प्रफुल्लित प्रतापगढ़ जिला प्रशासन एवं चिकित्सा महकमे को बुधवार को उस समय बड़ा झटका लगा, जब बुधवार को जिला जेल के 26 कैदी कोरोना संक्रमित मिले। इन कैदियों के संपर्क में आने वाले 252 लोगों की सूची तैयार की गई है और उनमें से 106 की जांच की गई है। बाकी की जांच गुरुवार को की जाएगी। जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार एक कैदी की कोरोना जांच की गई थी। जो कोरोना पॉजीटिव मिला। उसके बाद जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। जेल में कैद सभी 106 कैदियों की जाँच की गई, जिनमें से 25 और कैदी पॉजिटिव मिले। इसके बाद जिला प्रशासन ने जेल प्रशासन के साथ मिलकर इन कैदियों के संपर्क में आने वाले 252 लोगों की सूची तैयार की है। जिनकी जांच अभी की जानी है।

इधर, जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वीके जैन तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाम्ङ ओपी दायमा का कहना है कि कारागार में ही कोरोना जांच कराई गई। पिछले 28 दिन से जिले में कोई नया रोगी नहीं मिला था। बुधवार को अचानक एक साथ 26 नए रोगियों के मिलने के बाद जिले में रोगियों की संख्या बढक़र 42 हो चुकी है। जिनमें से चौदह रोगी स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके हैं, जबकि दो रोगी जो अन्य दूसरी बीमारियों से ग्रस्त थे उनकी मौत हो चुकी है। एक साथ 26 जनों के कोरोना पॉजिटीव की रिपोर्ट आने के बाद चिकित्सा विभाग हाई अलर्ट मोड़ पर है। कोरोना पॉजिटीव की कांटेक्ट हिस्ट्री तलाशने के साथ ही संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल लेने का काम जारी है। समाचार लिखे जाने तक 160 लोगों के सैंपल लिए जाकर उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज की लैब से गुरुवार सुबह तक रिपोर्ट मिलने की उम्मीद है। चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में सर्वे और स्क्रीनिंग का कार्य बुधवार को भी जारी रहा। आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को 95 हजार 880 लोगों की सर्वे और स्क्रीनिंग की गई।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस