Move to Jagran APP

Kiren Rijiju In Udaipur: देशभर की अदालतें होंगी डिजिटल: किरण रिजिजू

Kiren Rijiju In Udaipur केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देशभर की अदालतों को जल्द ही डिजिटल किया जाएगा। सभी हाई कोर्ट में एडिशन सालिसिटर जनरल नियुक्त किए जाएंगे ताकि भारत सरकार के मामलों की प्रभावी पैरवी हो सके।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 10:03 PM (IST)
Kiren Rijiju In Udaipur: देशभर की अदालतें होंगी डिजिटल: किरण रिजिजू
देशभर की अदालतें होंगी डिजिटल: किरण रिजिजू। फोटो जागरण

उदयपुर, संवाद सूत्र। Kiren Rijiju In Udaipur: यूनियन आफ इंडिया काउंसलिंग (वेस्ट जोन) की उदयपुर (Udaipur) में शनिवार से 'उभरते कानूनी मुद्दे-2022' विषय पर शुरू हुई दो दिवसीय कांफ्रेंस में केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा कि देशभर की अदालतों को जल्द ही डिजिटल किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी हाई कोर्ट में एडिशन सालिसिटर जनरल नियुक्त किए जाएंगे, ताकि भारत सरकार के मामलों की प्रभावी पैरवी हो सके। शुभारंभ कार्यक्रम में रिजिजू के अलावा विधि राज्यमंत्री एसपीएस बघेल व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अजय रस्तोगी सहित राजस्थान, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के 300 से ज्यादा अधिवक्ता शामिल हुए।

loksabha election banner

उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के खाली पदों को शीघ्र भरेंगे

इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के खाली पदों को शीघ्र भरा जाएगा। उनका कहना था कि अब न्यायिक प्रणाली के पुनरुद्धार का समय आ चुका है। कांफ्रेंस में सबसे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री के संदेश पढ़कर सुनाए गए। उद्घाटन सत्र के बाद दो तकनीकी सत्र आयोजित हुए। रविवार को तकनीकी सत्र और समापन सत्र आयोजित होगा।

कोलेजियम सिस्टम पर विचार करने की जरूरत

किरण रिजिजू ने कहा कि कोलेजियम सिस्टम पर विचार करने की जरूरत है। इसकी जगह ऐसा सिस्टम लाया जाए, जिसमें नियुक्तियां जल्दी से हो सकें। इस अवसर पर कानून मंत्री ने कहा कि इंटरनेट मीडिया में न्यायपालिका की छवि पर विपरीत और गलत टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो। इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अजय रस्तोगी ने कहा कि जल्द न्याय दिलाने की प्रक्रिया में नई अदालतें खोलने के बजाय मौजूदा अदालतों को पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अब न्यायाधीशों को भी तकनीकी रूप से सशक्त बनाए जाने की जरूरत है। कार्यक्रम में राजस्थान हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमएम श्रीवास्तव, गुजरात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अर¨वद कुमार, सोलिसीटर जनरल आफ इंडिया तुषार मेहता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.