Move to Jagran APP

Kota Greenfield Airport: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोक गहलोत से कहा, कोटा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए जमीन का कब्जा दें

Kota Greenfield Airport ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोक गहलोत को लिखे पत्र में कहा कि आपको जानकारी है कि कोटा का वर्तमान हवाई अड्डा ए-320 स्तर के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त नहीं है। कोटा में नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनने के साथ बड़े विमान यहां उतर सकेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 02:59 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 04:14 PM (IST)
Kota Greenfield Airport: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोक गहलोत से कहा, कोटा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए जमीन का कब्जा दें
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अशोक गहलोत से कहा, ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए जमीन का कब्जा दें। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। देशभर में कोचिंग सिटी के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में प्रस्तावित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के मामले में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर शीघ्र जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। सिंधिया ने कहा कि एयरपोर्ट के लिए चिन्हित की गई 1250 एकड़ जमीन तत्काल सौंपी जाए, जिससे ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनाने का काम शुरू हो सके। दरअसल, राज्य सरकार ने इसी साल 14 जुलाई को को हवाई अड्डे के लिए 1250 एकड़ जमीन कोटा के शंभूपुरा में चिन्हित की थी। इस बारे में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को बता दिया गया था। सिंधिया ने गहलोत को लिखे पत्र में कहा कि आपको जानकारी है कि कोटा का वर्तमान हवाई अड्डा ए-320 स्तर के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके चारों तक इमारतें व बड़े-बड़े पेड़ हैं।

prime article banner

कोटा में नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनने के साथ बड़े विमान यहां उतर सकेंगे। सिविल एविएशन नीति, 2016 के तहत जमीन उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे में जमीन उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। प्रस्तावित हवाई अड्डे का मास्टर प्लान भी राज्य सरकार को उपलब्ध करवा दिया गया है। हालांकि सरकार ने जमीन आवंटित कर दी, लेकिन अभी तक हैंडओवर यानी कब्जा नहीं दिया। सिंधिया ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से कहा कि मेरा आग्रह है कि आप व्यक्तिगत तौर पर हस्तक्षेप कर जमीन का कब्जा एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को दिलवाने का कष्ट करें। इस बीच, इस मामले में जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौड का कहना है कि जमीन का चयन कर लिया गया है। जमीन आवंटन में कही कोई रुकावट नहीं है। जमीन मिलने से निर्माण कार शीघ्र शुरू हो सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ही एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की तरफ से इस संबंध में मुख्य सचिव निरंजन आर्य को पत्र मिला था। यहां हवाई अड्डा बनने से लोगों को काफी सहूलियत मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.