Move to Jagran APP

Rajasthan: जोधपुर रेल मंडल ने हासिल की 2177 करोड़ रुपए की वार्षिक कमाई, माल ढुलाई से मिला सबसे ज्यादा राजस्व

उत्तर-पश्चिम रेलवे का जोधपुर मंडल भारतीय रेलवे के लिए कमाई की दृष्टि से लगातार फायदेमंद साबित हो रहा है। इस साल भी उसे पिछले साल के मुकाबले सबसे अधिक राजस्व हासिल हुआ है। इस साल 2177 करोड़ 34 लाख रुपए का राजस्व मिला। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Sun, 28 May 2023 07:49 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 07:50 AM (IST)
Rajasthan: जोधपुर रेल मंडल ने हासिल की 2177 करोड़ रुपए की वार्षिक कमाई, माल ढुलाई से मिला सबसे ज्यादा राजस्व
जोधपुर रेल मंडल ने हासिल की 2177 करोड़ रुपए की वार्षिक कमाई

जोधपुर, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर-पश्चिम रेलवे का जोधपुर मंडल भारतीय रेलवे के लिए कमाई की दृष्टि से लगातार फायदेमंद साबित हो रहा है। मंडल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 2177 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड वार्षिक कमाई कर नए आयाम स्थापित किए हैं। मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कमाई की दृष्टि से तो जोधपुर मंडल ने अपने सभी प्रमुख लक्ष्य पूरे किए ही हैं। साथ ही उसने अत्याधुनिक और समग्र विकास की दिशा में भी परचम फहराया है जिसमें विद्युतीकरण और दोहरीकरण जैसे कार्य सबसे महत्वपूर्ण हैं।

loksabha election banner

इस साल कितना मिला राजस्व?

अधिकारी ने बताया कि मंडल ने वर्ष 2022-23 के दौरान अपने हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2177 करोड़ 34 लाख रुपए का उल्लेखनीय वार्षिक राजस्व अर्जित किया है, जो वित्तीय वर्ष 2021- 22 की वार्षिक आय 1911 करोड़ रुपए से करीब 14% अधिक है। डीआरएम ने बताया कि मंडल ने प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी माल ढुलाई से सर्वाधिक राजस्व अर्जित कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

इन स्त्रोतों से मिला अधिक राजस्व

वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक विक्रम सिंह सैनी के अनुसार जोधपुर मंडल को वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 2177 करोड़ 34 लाख रुपए का राजस्व मिला जिसमें माल भाड़ा से सर्वाधिक 1303 करोड़, यात्री आय से 643 करोड़ , अन्य कोचिंग मद से 73 करोड़ व अन्य स्रोतों से 159 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ जो अब तक का सर्वाधिक है।

एक रुपए पर बचाए 32.42 पैसे 

जोधपुर मंडल की वार्षिक कमाई का आंकलन पीइआई पैरोमीटर की दृष्टि से करें तो मंडल ने एक रुपया कमाने के लिए 67.58 पैसे खर्च किए तथा 32.42 पैसे की बचत की । यानी सभी मदों में पर्याप्त खर्च के बाद प्रत्येक एक रुपए पर उसने 32.42 पैसे बचाए।

माल ढुलाई से मिला सर्वाधिक राजस्व

जोधपुर मंडल ने माल ढुलाई से सर्वाधिक आय अर्जित कर भारतीय रेलवे के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया है । इस मद में मंडल ने विगत वर्ष के 1269 करोड़ रुपए के मुकाबले 2022-23 में 1303 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया है, जो 34 करोड़ रुपए अधिक है । गत वर्ष जोधपुर से बांग्लादेश , आसाम व नेपाल तक माल लदान हुआ। जैसलमेर के सोनू से देश के विभिन्न हिस्सों के लिए लाइम स्टोन का लदान किया गया। इधर मारवाड़ मूंडवा में मैसर्सअंबुजा सीमेंट लिमिटेड गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल से सीमेंट व क्लिंकर का लदान आरंभ होने से भी मंडल की आय में आशातीत वृद्धि हुई ।

किस मद में कितनी वृद्धि?

वर्ष 2022-23 के दौरान जोधपुर मंडल की कोचिंग आय में 53.40 प्रतिशत, माल लदान में 2.71 फीसदी तथा अन्य स्रोतों में 9.78 प्रतिशत अधिक राजस्व अर्जित हुआ। इस तरह सभी मदों में उसके राजस्व में 13.84 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की गई । जोधपुर रेल मंडल के अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी मेहनत और निष्ठा के साथ ईमानदारी से कार्य करते हुए मंडल को प्रत्येक क्षेत्र में नई बुलंदियों तक पहुंचाया है। हमने लदान,यात्री कोचिंग , टिकट चेकिंग , पार्सल व अन्य स्रोतों से उल्लेखनीय राजस्व अर्जित कर भारतीय रेलवे के विकास में योगदान दिया है और आय अर्जित करने के साथ हमारा यात्री सुविधाओं के उन्नयन और अनुरक्षण पर भी फोकस जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.