Move to Jagran APP

Jaipur Railway Station: जयपुर बना देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन

Jaipur railway station. रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर जंक्शन पहले जोधपुर रेलवे स्टेशन दूसरे और जयपुर का दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 07:19 PM (IST)
Jaipur Railway Station: जयपुर बना देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन
Jaipur Railway Station: जयपुर बना देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, जयपुर। देश के टॉप स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशन शामिल हुए है। रेल मंत्रालय की ओर से कराए गए रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर जंक्शन पहले, जोधपुर रेलवे स्टेशन दूसरे और जयपुर का दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर आया है।

prime article banner

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने देश के 720 स्टेशनों का स्वच्छता सर्वेक्षण कराया था। पिछले साल जयपुर दूसरे स्थान पर आया था। जयपुर रेलवे जनसंपर्क प्रकोष्ठ से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को जारी स्वच्छता सर्वे रेंकिंग में जम्मू तवी चौथे, गांधीनगर(जयपुर जिला) पांचवें, सूरतगढ़ छठे, विजयवाड़ा सातवें, उदयपुर आठवें, अजमेर नौवें व हरिद्वार दसवें स्थान पर हैं। इस तरह टॉप टेन रेलवे स्टेशनों में राजस्थान के सात शहर शामिल है। जयपुर और जोधपुर के बीच मात्र 4.56 अंक का अंतर रहा।

पता चला है कि जयपुर को कुल मिलाकर 931.75 व जोधपुर को 927.19 अंक मिले। हालांकि सिटीजन फीडबैक में जोधपुर ने जयपुर के 332.15 की अपेक्षा 332.23 अंक हासिल किए। लेकिन जोधपुर प्रोसेस एव्यूलेशन में चार अंक से पिछड़ गया और इसी कारण जोधपुर देश भर में अपने पहले नंबर की रैंक गंवा बैठा।

प्रोसेस एव्यूलेशन में यह देखा जाता है कि रेलवे स्टेशन पर सफाई की क्या आधारभूत सुविधाएं है और इनका किस तरह से उपयोग किया जा रहा है। स्वच्छता रैंकिंग के लिए रेल मंत्रालय की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया का गठन किया था। टीम ने रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म से लेकर स्टॉल, रेलवे ट्रैक, स्टेशन परिसर, रिजर्वेशन काउंटर एवं टिकट काउंटर की सफाई को जांचा था।

पिछले कुछ समय से राजस्थान के जयपुर और जोधपुर स्टेशन की साफ-सफाई जोरों से की जा रही थी। स्वच्छता की यह मुहिम आखिरकार रंग लाई और इन दोनों स्टेशनों के नाम आज हर किसी की जुबान पर हैं। इससे प्रदेश के लोग गौरान्वित हैं। लोगों को अपने प्रदेश पर भी नाज है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.