जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज एक बार फिर मिसाइल के सफल परीक्षण की साक्षी बनी है। पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में शुक्रवार को इजरायली स्पाइडर  मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया है। यह मिसाइल 15 किलोमीटर दूर हवा में दुश्मन के ठिकानों पर फायर करने में सक्षम है। भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम को और अधिक स्मार्ट बनाने की कवायद के तहत इजरायली स्पाईडर मिसाइल का परीक्षण किया गया है।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह क्विक रिएक्शन करने के साथ ही सरफेस टू एयर मार करने वाली मिसाइल है। शुक्रवार को भारतीय वायुसेना और इजरायली विशेषज्ञों की मौजूदगी में जमीन से आकाश में सटीक फायर करने के साथ ही इसकी मारक क्षमता को आंका गया। इसी तरह की एक मिसाइल का पहले भी परीक्षण किया जा चुका है। भारत इस मिसाइल को पश्चिमी सीमा पर तैनात करने की योजना बना रहा है।

गौरतलब है कि जैसलमेर की पोखरण फायरिंग रेंज भारतीय सैन्य शक्ति की ताकत दिखाने का प्रमुख केंद्र रही है। यहां समय-समय पर भारतीय सेना अपनी ताकत दिखाती रही है। कई देशों के सैनिकों के साथ युद्धाभ्यास भी किया गया है। पिछले माह सात और आठ जुलाई को यहीं टैंक रोधी मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया था। नाग मिसाइल सभी मौसम में दुश्मन के पूरी तरह से सुरक्षित माने जाने वाले टैंकों को 500 मीटर और अधिकतर चार किलोमीटर की दूरी से भेदने की क्षमता रखती है।  

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस