Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान में तब्लीगी जमातियों की तलाश में जुटी इंटेलीजेंस व पुलिस, सोशल मीडिया पर निगरानी

Coronavirus. राजस्थान के सभी जिलों में इंटेलीजेंस एवं पुलिस के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से संदिग्ध स्थानों की तलाशी ली।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 05:36 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 05:36 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में तब्लीगी जमातियों की तलाश में जुटी इंटेलीजेंस व पुलिस, सोशल मीडिया पर निगरानी
Coronavirus: राजस्थान में तब्लीगी जमातियों की तलाश में जुटी इंटेलीजेंस व पुलिस, सोशल मीडिया पर निगरानी

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. राजस्थान सरकार ने तब्लीगी जमातियों के खिलाफ सर्च अभियान सोमवार को तेज कर दिया है। सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों में इंटेलीजेंस एवं पुलिस के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से संदिग्ध स्थानों की तलाशी ली। इस तलाशी में 20 तब्लीगी विभिन्न स्थानों पर छिपे हुए बाहर निकाले गए। प्रदेश में अब तक 56 तब्लीगी पॉजिटिव आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जिला कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों ने सोमवार को मौलवियों एवं मुस्लिम समाज के प्रतिष्ठित लोगों के साथ बैठक कर तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के बारे में प्रशासन को जानकारी देने के लिए कहा,जिससे उनकी जांच कराई जा सके।

loksabha election banner

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश के नौ जिलों में जमातियों के आने की जानकारी सामने आई है, इनके सैंपल लेने का काम जारी है। उधर, तब्लीगी जमात से जुड़े वीड़ियो एवं मैसेज सोशल मीडिया पर शेयर करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर सीआईडी, सीबी ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं। पुलिस अधीक्षकों को फेसबुक, वॉट्सएप, ट्विटर सहित सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

भय से लोग दरवाजे नहीं खोल रहे

तब्लीगी जमातियों के प्रदेश के विभिन्न जिलों में पहुंचने के बाद से पॉजिटिव केसों की बढ़ी संख्या से सरकार के साथ -साथ लोग और अधिक सजग हो गए हैं। तब्लीगी प्रभावित झुंझुनूं, टोंक और जयपुर के रामगंज के लोगों में इस तरह का भय व्याप्त हो गया कि चिकित्सा विभाग की टीम स्क्रीनिंग करने के लिए पहुंचती है तो लोग दरवाजे नहीं खोलते। लोग खिड़कियों से ही जवाब दे रहे हैं। लोगों को लगता है कहीं तब्लीगी या उनका परिचित कोई व्यक्ति उनके यहां नहीं आ गया हो।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली निजामुद्दीन से 538 तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के राजस्थान के विभिन्न शहरों एवं कस्बों में पहुचने की सूचना राज्य गुप्तचर ब्यूरो को मिली। बुधवार और सोमवार तक चलाए गए तलाश अभियान में 461 लोगों को ट्रेस कर लिया गया। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलिजेंस) उमेश मिश्रा ने बताया कि पहले 450 लोगों के पहुंचने की सूचना थी,लेकिन बाद में कुल 538 लोगों के प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचने की बात सामने आई। 461 को ट्रेस कर लिया गया। ़

सबसे अधिक 172 अलवर में आए। दिल्ली के निकट होने के कारण ये सीधे अलवर पहुंचे, इन्हें क्वारंटाइन किया गया है। 160 लोग झुंझुनू में आए, भरतपुर के मेवात इलाके में 104 लोग पहुंचे, जिन्हें क्वारंटाइन किया गया है। जयपुर में 47, करौली में 36, बीकानेर में 36, धौलपुर में 14, कोटा में तीन, जोधपुर में 42, टोंक में 11 पाली में 10, उदयपुर में तीन, अजमेर में 29, टोंक में चार, चित्तौड़गढ़ में 19, दौसा में दो और चूरू में 17 को ट्रेस किया गया है। इन लोगों को आइसोलेट किया गया है। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से मिली सूचना के बाद पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों से तब्लीगी जमात के लोगों की पहचान कर मेडिकल टीम के माध्यम से उनकी स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.