Move to Jagran APP

Rajasthan Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में देश भर कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर पुलिसकर्मी पूरी तरह अलग भूमिका में दिख रहे है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 12:50 PM (IST)
Rajasthan Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर
Rajasthan Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर

जयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में देश भर कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में पुलिसकर्मी ने बनवाया सेनेटाइजर चैम्बर  में पुलिसकर्मी पूरी तरह अलग भूमिका में दिख रहे है। कोई गीत गाकर लोगों को जागरूक कर रहा है तो कोई बेजुबान पशुओं को चारा खिलाता दिख रहा है। अपनी कठिन डयूटी के साथ ये पुलिसकर्मी समाज के लिए जो भी बेहतर कर सकते हैं, वह कर रहे है। कुछ ऐसा ही जयपुर के निटक बगरू कस्बे के थाने में तैनात एक पुलिस इंस्पेक्टर ब्रजभूषण अग्रवाल ने किया है। उन्होंने एक सेनेटाइर चैम्बर बनवाया है जिससे गुजर कर कोई भी व्यक्ति पूरी तरह सेनेटाइज हो सकता है।

prime article banner

इन दिनों सोशल मीडिया पर टर्की का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक ऐसा चैम्बर दिखाया गया है, जिससे गुजरते ही उस में सेनेटाइजर की बौछार होती है और पूरे शरीर को सेनेटाइज कर देती है। इस वीडियो को देख कर ही बगरु थानाप्रभारी बृजभूषण अग्रवाल को लगा कि ऐसा कुछ यहां भी किया जा सकता है। इसी सोच के साथ उन्होंने अपने इंजीनियर साथी और बगरू थाने की पुलिस मित्र टीम के साथ मिल कर इस तरह के चैम्बर बनाने की पहल की। उन्होंने इंजीनियर्स की मदद से महज तीन दिन के भीतर एक सेनेटाइजर चैम्बर तैयार करवसा दिया। इसमें बॉडी पर छिड़काव के लिए उन्होंने सेनेटाइजर के रूप में होम्योपैथी के डाॅक्टर से विशेष दवा बनवाई।

अग्रवाल ने बताया कि यह दवा नीम, तुलसी, स्प्रिट, गेंदे का फूल और प्यूरीफाइड पानी के मिश्रण से बनाई गई है। उन्होंने बताया कि इसे डाॅक्टरों की मदद से सभी तरह के मापदण्डों का पालन करते हुए बनाया गया है। गुरुवार को आमजन के लिए इस सेनेटाइज चैम्बर को बगरू कस्बे के मुख्य स्थान पर रखवा दिया गया। इस अनूठी पहल में सबसे पहले सेनेटाइज होने के लिए जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अशोक कुमार पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा प्रयास है। यह यहां सफल रहता है तो हम ऐसे और चैम्बर भी बनवाएंगे। मशीन लगाने के बाद वहां स्थानीय निवासियों ने इसका लाभ भी उठाया। दिनभर में काफी लोग चैबर में सेनेटाइज हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.