Move to Jagran APP

Coronavirus: राजस्थान के राजभवन में 15 व कोर्ट में 30 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

Coronavirus राजस्थान के राजभवन में 15 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं जयपुर जिला व सत्र न्यायालय में 30 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:54 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 10:54 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान के राजभवन में 15 व कोर्ट में 30 कर्मचारी कोरोना संक्रमित
Coronavirus: राजस्थान के राजभवन में 15 व कोर्ट में 30 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान का राजभवन भी कोरोना महामारी की चपेट में आ गया। जयपुर स्थित राजभवन में 15 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, जयपुर जिला व सत्र न्यायालय में 30 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। प्रदेश में अब तक एक कैबिनेट मंत्री, आधा दर्जन विधायक, दो सांसदों के अतिरिक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के चार व पुलिस सेवा के तीन अफसर पॉजिटिव मिल चुके हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख 11 हजार से अधिक हो गया। मृतकों की संख्या 1310 हो गई। प्रदेश में सबसे अधिक 16,700 जयपुर जिले में और दूसरे नंबर पर 16,210 जोधपुर में मिले हैं। सबसे कम 675 केस हनुमानगढ़ जिले में मिले हैं।

loksabha election banner

इसी बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या आईएक्स-1134 में जयपुर से दुबई के लिए चार सितंबर को कोरोना पॉजिटिव मरीज के यात्रा करने की जानकारी मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रशासन व राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया। फ्लाइट में यात्रा करने वाले करतार सिंह की दो सितंबर को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस बात की जानकारी मिलने पर दुबई एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरलाइंस के सभी ऑपरेशंस पर 15 दिन के लिए रोक लगा दी है। ऐसे में अब दो अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की कोई भी फ्लाइट दुबई तक संचालित नहीं हो सकेगी। जयपुर हवाई अड्डा प्रशासन के सूत्रों के अनुसार एयरपोर्ट पर जांच पर सतर्कता बढ़ाने के साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस पर विशेष निगरानी रहेगी।

चिकित्सा मंत्री बोले, रिकवरी रेट 82 फीसद

प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना से डरकर और बचाव के तरीके अपनाकर ही कोरोना को हराया जा सकता है। देश में प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा मरीज कोरोना की गिरफ्त में आ रहे हैं। देश में बढ़ती संख्या का असर राजस्थान पर भी पड़ रहा है। कोरोना पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोतरी हमारी लापरवाही का परिणाम भी हो सकता है। सरकार लगातार आमजन को बाहर निकलते समय मास्क लगाने, समूह में ना जाने, बार-बार साबुन या सैनिटाइजर से हाथ साफ करने की अपील कर रही है। जहां भी लोगों ने लापरवाही बरती है, वहीं पॉजिटिव अधिक मिले है।

शर्मा ने कहा कि सरकार ने कोरोना के दौर में अन्य राज्यों की तुलना में बेहतरीन काम किया है। इस दौरान सरकार ने मेडिकल फैसिलिटीज को मजबूत किया है। यही वजह है कि प्रदेश की पॉजिटिविटी दर देश भर में सबसे कम है। प्रदेश में पॉजिटिव से नेगेटिव होने वाले मरीजों का रिकवरी रेशो भी 82 फीसद के करीब है। प्रदेश में मृत्युदर में लगातार गिरावट आती जा रही है। वर्तमान में मृत्युदर 1.17 फीसद है। प्रदेश में लगातार जांचों में बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में इलाज के लिए दरें निर्धारित की, वहीं जांच की दर को 2200 से 1200 पर लाए। यही नहीं किसी मरीज को निजी कमरे की जरूरत पड़ने पर होटल से भी एमओयू कर दरें निर्धारित की है, ताकि आमजन को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.